हरी-भरी पिच से डराने की तैयारी में इंग्लैंड, जानिए कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

इंग्लैंड और भारत के बीच साउथम्पटन में होने वाला चौथे टेस्ट मैच एक दिलचस्प मुकाबले के लिए तैयार है. वर्तमान सीरीज में इंग्लैंड 2-1 से आगे है. लेकिन ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम में तीसरा टेस्ट 203 रनों से जीत कर भारत का मनोबल बढ़ा हुआ है. 203 रनों की जीत ने टीम इंडिया में एक सकारात्मकता पैदा कर दी है. कप्तान विराट कोहली और उनकी टीम आत्मविश्वास से भरी है और उन्हें यकीन है कि चौथा टेस्ट जीतकर सीरीज को 2-2 की बराबरी तक ले जा सकते हैं. तीसरे टेस्ट मैच में शिखर धवन, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे सभी खिलाड़ी फॉर्म में हैं. ऐसे में टीम नए जोश से भरी हुई है.

कुछ ऐसा होगा मौसम का मिजाज
साउथम्पटन में मैच का पहला दिन यानि 30 अगस्त काफी खुशनुमा होगा. तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहेगा. हालांकि, बादलों और सूरज के बीच लुका-छिपी का खेल पूरे दिन चलता रहेगा. मैच के बाकी चारों दिन भी मौसम का हाल लगभग यही रहने वाला है. वेदर फॉरकास्ट के मुताबिक, ह्यूमिडिटी लेवल और बादलों के कवर में कुछ बदलाव आ सकता है. तापमान 20-22 डिग्री के बीच रहेगा. बारिश की संभावनाएं लगभग नहीं हैं. यानी बारिश का इस मैच में कोई रोल नहीं होगा, इसलिए बिना किसी बाधा के क्रिकेट देखने का लुत्फ मिलेगा.

पिच पर छाई है हरियाली
नॉटिंघम की पिच सूखी थी, जिस पर जसप्रीत बुमराह को सीम मिल सकी, लेकिन साउथम्पटन की पिच पर हरियाली है जो उमेश यादव को रास आ सकती है. अब देखना यह है कि भारतीय टीम बदलाव करती है या नहीं. ऐसी पिच बल्लेबाजी के लिए यह अच्छा इशारा नहीं है. साउथम्पटन की पिच पर हरी घास दिखाई दे रही है. इसका मतलब है कि इंग्लिश गेंदबाज चौथा टेस्ट ग्रीनिश पिच पर खेलना पसंद करेंगे. हालांकि, रिपोर्ट बता रही हैं कि पिच क्यूरेटर टॉस से पहले कुछ घास काट देंगे. सवाल उठता है कि क्या अतिरिक्त घास चौथे टेस्ट में बाधक होगी. चौथे टेस्ट में पांच पेसर की थ्योरी ही काम करेगी. क्रिकेट पंडितों का मानना है कि पिच पेसर्स के लिए मददगार होने के बजाय सीमर्स को मदद करेगी.

टॉस जीतने वाला करना चाहेगा बल्लेबाजी
साउथम्पटन में पहली और दूसरी पारी का औसत स्कोर 350 है और चौथी पारी का स्कोर 180 है. लिहाजा जो भी टॉस जीतेगा वह पहले बल्लेबाजी करना चाहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help