विराट कोहली ने बगैर बैट के जमाया ‘दोहरा शतक’

publicllive.co.in [EDITED BY SIDDHARTH SINGH]

नई दिल्ली: क्रिकेट में कहा जाता है ‘कैच पकड़ो और मैच जीतो’. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली यह बात अच्छी तरह से जानते हैं, इसलिए भारत और इंग्लैंड के बीच साउथम्पटन में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन विराट ने दो शानदार कैच लपककर इंग्लैंड के बड़े खिलाड़ियों को पवेलियन पहुंचाने में मदद की. इसमें से विराट ने एलिस्टेयर कुक का शानदार कैच लपका और शुरू में ही बता दिया कि टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ इस बार पूरी तैयारी के साथ उतरी है.

चौथे टेस्ट में दो कैच लपकर विराट ने लगाया ‘दोहरा शतक’
बता दें कि विराट कोहली ने एलिस्येटर कुक और जोस बटलर का कैच लपकते ही इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 200 कैच पूरे कर लिए. भारत के लिए सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले फील्डर राहुल द्रविड़ हैं, जिन्होंने 334 कैच लपके थे. इसके बाद पूर्व कप्तान अजहरुद्दीन का नंबर आता है, जिन्होंने 261 कैच लपके हैं. अजहर के बाद इस फेहरिस्त में सचिन तेंदुलकर 256 कैचों के साथ हैं.

भारतीय गेंदबाज रहे हावी
टॉस जीतने के बाद इंग्लैंड ने बल्लेबाजी को चुना. मौसम के हिसाब से यह फैसला ठीक भी था. इंग्लैंड के बल्लेबाजों को शुरू में एक-दो घंटे सतर्क होकर बल्लेबाजी करने की जरूरत थी ताकि गेंदबाज सुबह की नमी का लाभ न उठा पाएं, लेकिन वह ऐसा करने में नाकाम रहे. मैच की शुरुआत से ही संघर्ष कर रहे दोनों ओपरनर एलियेस्टर कुक और कीटन जेनिंग्स के लिए इससे बढ़िया मौका नहीं हो सकता था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. भारतीय गेंदबाजों ने पूरे दबदबे के साथ गेंदबाजी की और पहले दिन बल्लेबाजों पर हावी रहे.

इंग्लैंड का स्कोर 36 रन पर 3 विकेट
मेजबान इंग्लैंड जल्दी ही 3 विकेट खोकर संघर्ष कर रहा था, लेकिन एलियेस्टर कुक पिच पर टिके हुए थे. इंग्लैंड के लिए यही एक उम्मीद थी, लेकिन कप्तान विराट कोहली ने स्लिप में कुक का अविश्वसनीय कैच पकड़ा और इंग्लैंड को एक बड़ा झटका दिया. बता दें कि पिछली बार, 2014 में जब कुक साउथम्पटन में बल्लेबाजी कर रहे थे तो बाएं हाथ के बल्लेबाज की फॉर्म ऐसी ही चल रही थी. इस बार कुक 50 से अधिक गेंद खेले और अच्छी शुरुआत के बाद वह पवेलियन लौट गए.

विराट ने लपका शानदार कैच
18वें ओवर तक इंग्लैंड का स्कोर था- 36 रन पर 3 विकेट. ट्रेंट ब्रिज के स्टार गेंदबाज हार्दिक पांड्या ने एक गेंद शॉर्ट ऑफ लेंथ डाली. इस गेंद से कुक को कोई नुकसान नहीं होना था. गेंद काफी बाहर जा रही थी. कुक ने अनावश्यक रूप से गेंद को कट करने की कोशिश की. गेंद तीसरी स्लिप में पहुंची, वहां विराट कोहली खड़े थे. उन्होंने थोड़ा देर से रिएक्ट किया, लेकिन उन्होंने एक सनसनीखेज कैच पकड़ लिया.

अनुभवी कुक को वापस लौटना पड़ा. कुक गेंदों को सही ढंग से छोड़ और खेल रहे थे, लेकिन एक खराब शॉट ने उन्हें पवेलियन भेज दिया. कुक ने 55 गेंदों का सामना किया और 17 रन बनाए. इनमें तीन चौके भी शामिल हैं.
इसके बाद मध्यक्रम में बेन स्टोक्स और जोस बटलर ने संघर्ष किया. लेकिन विराट ने मोहम्मद शमी की गेंद पर जोस बटलर का कैच लपका और उन्हें भी पवेलियन की राह दिखाई. बटलर ने 24 गेंदों में 21 रनों की पारी खेली. इस पारी में बटलर ने 3 चौके भी जड़े.

चौथे टेस्ट मैच का पहला दिन भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा. जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में अपने तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की मदद से भारत ने मैच के पहले ही दिन इंग्लैंड को पहली पारी में 246 रन पर आउट ऑल आउट कर दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help