गुजरात- ग्रेजुएट MLA से ज्यादा कमा रहे हैं अनपढ़ विधायक: ADR

publiclive.co.in [EDITED BY SIDDHARTH SINGH]

अहमदाबाद: गुजरात के अनपढ़ या स्कूली शिक्षा प्राप्त विधायक स्नातक या उच्च डिग्रीधारी विधायकों से कहीं ज्यादा कमाते हैं. चुनाव सुधार के लिए काम करने वाले गैर सरकारी संगठन एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने यह रिपोर्ट तैयार प्रकाशित की है. सोमवार को जारी इस रिपोर्ट के अनुसार, गुजरात के कुल 182 विधायकों में से 161 की औसत वार्षिक आय 18.80 लाख रुपये है. स्नातक किये हुये 63 विधायकों की औसत सालाना आय 14.37 लाख रुपये है.

पिछले साल हुये विधानसभा चुनाव से पहले सभी 182 विधायकों द्वारा दायर किये गये चुनावी हलफनामे का अवलोकन करने के बाद एडीआर और इससे संबद्ध ‘गुजरात इलेक्शन वॉच’ द्वारा तैयार की गई इस रिपोर्ट में विधायकों की वार्षिक आय, पेशा और शैक्षणिक योग्यता के बारे में ब्यौरा दिया गया है.

जानें कौन विधायक है सबसे अधिक मालामाल

देश में हर MLA की औसत सालाना कमाई है 24.59 लाख रुपये
इस रिपोर्ट के मुताबिक देश भर के विधायकों यानी MLA की सालाना आय में भी काफी विविधता है. इसके मुताबिक देश में MLA की औसत सालाना आय 24.59 लाख रुपये हैं. इसमें सिर्फ कर्नाटक के 203 विधायकों की आय औसतन 1.1 करोड़ रुपये है. जबकि देश के पूर्वी क्षेत्र में 614 विधायकों की आय महज 8.5 लाख रुपये है.

एडीआर और नेशनल इलेक्शन वाच की तरफ से सोमवार को जारी किए गए आय विश्लेषण में पाया गया कि छत्तीसगढ़ के 63 विधायकों की सालाना औसत आय सबसे कम 5.4 लाख रुपये है. रिपोर्ट के मुताबिक, देश के दक्षिणी राज्यों में 711 विधायकों की सालाना औसत आय सबसे अधिक 51.99 लाख रुपये है.

परीक्षा का सवाल: अनशन पर बैठे हार्दिक पटेल को किस नेता ने पानी पिलाने की पेशकश की? ये हैं विकल्प

कम पढ़े-लिखे विधायकों की आय ज्यादा
रिपोर्ट में एक सबसे हैरान करने वाली बात भी निकलकर सामने आई. इसमें देखा गया कि देश में कुल 4,086 विधायकों में 3,145 विधायकों ने जो शपथपत्र दाखिल किया है उनमें 33 प्रतिशत विधायक पांचवीं से 12वीं कक्षा तक ही पढ़े हैं लेकिन उनकी सालाना औसत आय 31.03 लाख रुपये है और बाकी 63 प्रतिशत विधायक जो ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट हैं, की औसत आय महज 20.87 लाख रुपये है.

बेंगलुरु के विधायक सबसे अमीर
टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, एडीआर रिपोर्ट में बताया गया है कि बेंगलुरु (ग्रामीण) के विधायक ए. नागराजू देश में सबसे अधिक सालाना आय वाले विधायक हैं. इनकी कुल आय 157.04 करोड़ रुपये है. जबकि सबसे कम आय आंध्र प्रदेश की विधायक बी. यामिनी बाला की है. उनकी सालाना औसत आय मात्र 1301 रुपये है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help