मुस्लिम बाहुल्‍य सीटों पर सेंध लगाने की तैयारी में BJP, कांग्रेस को आप की चुनौती

publiclive.co.in[EDITED BY SIDDHARTH SINGH]

नई दिल्‍ली: राजस्‍थान विधानसभा चुनाव 2018 में अपनी जीत सुनिश्‍चित करने के लिए भारतीय जनता पार्टी मुस्लिम बाहुल्‍य सीटों पर सेंध लगाने की तैयारी में है. योजना के तहत बीजेपी के अल्‍पसंख्‍यक मोर्चा ने मुस्लिम बाहुल्‍य सीटों पर न केवल संपर्क अभियान शुरू कर दिया है, बल्कि जल्‍द ही विधानसभा वार अल्‍पसंख्‍यक सम्‍मेलन करने की तैयारी में है. वहीं, मुस्लिम समुदाय को पारंपरिक वोट मानने वाली कांग्रेस अपने वर्चस्‍व को कायम रखने के लिए प्रदेशस्‍तरीय सम्‍मेलन करने की तैयारी में है.

कांग्रेस के लिए BJP से बड़ी चुनौती है आप
अल्‍पसंख्‍यक समुदाय को अपने पक्ष में लाने के लिए भले ही बीजेपी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी हो, पर कांग्रेस को बीजेपी की इस मुहिम को लेकर कोई ज्‍यादा फिक्र नहीं है. कांग्रेस इस बात को लेकर आश्‍वस्‍त है कि मुस्लिम समुदाय का रुख बीजेपी की तरफ न के बराबर ही होगा. कांग्रेस को चिंता राजस्‍थान चुनाव 2018 में पहली बार उतर रही आम आदमी पार्टी (आप) से है. कांग्रेस को डर है कि दिल्‍ली की तर्ज पर मुस्लिम समुदाय का रुख आप की तरफ हो सकता है. आप के प्रत्‍याशी भले ही जीत दर्ज न करें, पर वे उनके वोट में सेंध जरूर लगा सकते हैं.

अधिक मुस्लिम प्रत्‍याशी भी बढ़ाएंगे मुश्किलें
आम आदमी पार्टी के अलावा, कांग्रेस के लिए दूसरी बड़ी परेशानी अधिक संख्‍या में मुस्लिम प्रत्‍याशियों का चुनावी मैदान में उतरना है. दरअसल, राजस्‍थान विधानसभा चुनाव 2013 में कांग्रेस के एक भी अल्‍पसंख्‍यक प्रत्‍याशी को जीत‍ हासिल नहीं हुई थी. इनमें 4 विधानसभा क्षेत्र ऐसे भी थे, जहां पर मुस्लिम समुदाय के अधिकाधिक प्रत्‍याशियों ने कांग्रेस की जीत को हार में तब्‍दील कर दिया था. इन विधानसभा क्षेत्रों में कामां, रामगढ़, तिजारा और आदर्श नगर शामिल हैं.

यहां से लड़ सकते हैं अल्‍पसंख्‍यक प्रत्‍याशी
राजस्‍थान विधानसभा की 200 सीटों में से 15 सीटों पर अल्पसंख्‍यक प्रत्‍याशी उतारने की तैयारी में बीजेपी और कांग्रेस है. इन विधानसभा क्षेत्रों में क्रमश: टोंक, लाड़पुर, पोकरण, कोटा-उत्‍तर, कामां, तिजारा, पुष्‍कर, फतेहपुर, हवामहल, चूरू, किशनपोल, रामगढ़, मरकाना, आदर्श नगर और टोंक से अल्‍पसंख्‍यक प्रत्‍याशी उतारने की तैयारी में हैं. सूत्रों के अनुसार, विधानसभा चुनावों में बीजेपी 10 अल्‍पसंख्‍यक प्रत्‍याशी उतारने की तैयारी में है.

5 साल के काम के आधार पर मांगेंगे वोट
राजस्‍थान प्रदेश बीजेपी के प्रभारी अविनाश राय खन्‍ना ने जी-डिजिटल से बातचीत में कहा कि राजस्‍थान में वसुंधरा राजे के नेतृत्‍व वाली बीजेपी की सरकार ने बिना किसी भेदभाव के विकास कार्य किया है. हमारी राजनीति सदा से लोगों को जोड़ने की रही है. बीजेपी ने कभी भी विकास को धर्म और जाति के आधार पर नहीं बांटा है. उन्‍होंने बताया कि राजस्‍थान में मुस्लिम समुदाय की भावनाओं को देखते हुए हज, मदरसे और उर्दू अकादमी के कई कार्य किए हैं. हमने जो कार्य बीते 5 सालों में किए हैं, उन्‍हीं के आधार पर हम जनता से वोट मांगेगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help