IGL के साथ बिजनेस शुरू करने का बड़ा मौका

publiclive.co.in [EDITED BY SIDDHARTH SINGH]

अगर आप अपना कारोबार करने की सोच रहे हैं और किसी बड़ी कंपनी के साथ मिलकर इसे शुरू करना चाहते हैं तो इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) आपको बड़ा मौका दे रही है. IGL ने विस्तार योजना के तहत इस वित्तीय वर्ष में 60 नए सीएनजी पंप खोलने की घोषणा की है. अगर भी CNG पंप के मालिक बनना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. खास बात यह है कि इस कारोबार में पहले दिन से ही बंपर कमाई होगी. देश की प्रमुख कंपनी सीएनजी पंप के लिए डिस्ट्रीब्यूटर तलाश रही है. कई राज्‍यों में नए सीएनजी पंप खोलने के लिए आवेदन मांगे गए हैं.

सरकारी उपक्रम इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए सीएनजी पंप नेटवर्क का विस्तार कर रही है. इसके अलावा कंपनी की प्लानिंग है कि वह इस वित्त वर्ष के अंत तक 2 लाख लोगों के घर तक गैस पाइपलाइन बिछाने का भी ऐलान किया है.

CNG पंप खोलने के लिए क्या चाहिए
सीएनजी स्टेशन खोलने के लिए सबसे जरूरी चीज अविवादित प्लॉट है. अगर आपके पास 1000 से 4000 स्क्वेयर मीटर का प्लॉट है तो आप आवेदन कर सकते हैं. एक शर्त यह भी है कि यह प्लॉट मुख्य रोड से जुड़ा हुआ होना चाहिए. यह नेशनल हाईवे, स्टेट हाईवे पर हो तो बहुत अच्छा है. इसके अलावा NHAI/संबंधित अथॉरिटी की गाइडलाइंस के मुताबिक, दूसरे पंप से दूर स्थित होना चाहिए.

IGL invite applicants for setting up CNG Stations, Check details here
CNG पंप के कंपनी वेबसाइट पर दी गई जानकारी.

कैसे करें आवेदन
आवेदन करने के लिए आप कंपनी की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. फॉर्म के साथ आपको 1 हजार रुपए (नॉन रिफंडेबल) का डिमांड ड्राफ्ट जमा करना होगा. हालांकि, कंपनी वेबसाइट पर दिया गया आवेदन एक इन्क्वॉयरी फॉर्म है. आवेदन पत्र आपको लोकेशन के हर मामले में फिट होने पर कंपनी की ओर से दिया जाएगा.

डीलरशिप के लिए इन्क्वायरी फॉर्म भरने के लिए यहां क्लिक करें.

डीलरशिप के लिए क्या है जरूरी
डीलरशिप के लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है. आप कम से कम 10वीं पास होने चाहिए और उम्र 21 से 60 साल तक होनी चाहिए. आवेदनकर्ता कंपनी के किसी एंप्लॉयी के परिवार का सदस्य नहीं होना चाहिए. लेटर ऑफ इंटेट जारी करते समय रिफंडेबल प्रॉसेसिंग फी भी जमा करानी होगी. फीस की जानकारी आप कंपनी से ले सकते हैं. इसके बाद अपना सीएनजी पंप शुरू करके आप लाखों में कमाई कर सकते हैं.

IGL invite applicants for setting up CNG Stations, Check details here

कितना आता है खर्च
सीएनजी पंप खोलने में जमीन की लागत हटा दें तो इक्वीपमेंट, इम्प्लाई कॉस्ट, कंस्ट्रक्शन कॉस्ट और लाइसेंस फीस मिलाकर करीब एक करोड़ रुपए खर्च होते हैं. इसके लिए आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं. सभी कंपनियां अपनी जरूरत के अनुसार स्टेशन पंप के लिए टेंडर निकालती है, जिसमें लोकेशन सहित दूसरी रिक्वॉयरमेंट दी जाती है. इसके आधार पर आप आवेदन कर सकते है. टेंडर के लिए इन कंपनियों की वेबसाइट पर जानकारी ली जा सकती है.

क्या है कंपनी का प्लान यहां जानिए

7 कंपनियां करती हैं डिस्ट्रीब्यूशन
फिलहाल देश में 7 कंपनियां सीएनजी पंप के लिए डिस्ट्रीब्यूशन करती है, जिनमें इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड, महाराष्ट्र नेचुरल गैस लिमिटेड, सेंट्रल यूपी गैस लिमिटेड, ग्रीन गैस लिमिटेड, महाराष्ट्र गैस लिमिटेड, गेल गैस लिमिटेड और वड़ोदरा गैस लिमिटेड शामिल हैं.

ये है जरूरतें
कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, सीएनजी स्टेशन की डीलरशिप लेने के लिए कुछ मानकों को पूरा करना होगा.
> सीएनजी स्टेशन के लिए आवेदक के पास अविवादित प्लॉट होना चाहिए.
> यह प्लॉट करीब 1000 से 4000 स्क्वायर मीटर साइज का होना चाहिए. प्लॉट का फ्रंट 36 मीटर चौड़ा होने चाहिए.
> IGL विज्ञापन के अनुसार, यह प्लॉट मेन रोड से कनेक्टेड होना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help