झारखंडः ईडी ने एनोस एक्का के बंगले को किया सील

publiclive.co.in edited by [SIDDHARTH SINGH]

शिक्षक की हत्या के आरोपी झारखंड के पूर्व ग्रामीण विकास मंत्री एनोस एक्का आजीवन कारावास की सजा काट रहे हैं. वहीं, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एनोस एक्का के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. ईडी ने गुरुवार को आय से अधिक संपत्ति मामले में रांची स्थित घर पर छापेमारी की है.

रांची के हिनू स्थित एनोस एक्का के घर को ईडी ने सील कर दिया है. साथ ही इस मामले में घर के बाहर नोटिस भी चिपका दी है. बताया जाता है कि रांची एयरपोर्ट से नजदीक स्थित इस आवास की कीमत करोड़ों रुपये हैं. और यह बंगला एनोस की पत्नी मेनन एक्का के नाम पर है.

ईडी ने करोड़ों रुपये के आवास को जप्त कर लिया है. और घर के बाहर नोटिस भी लगा दी है. इससे पहले भी एनोस एक्का की संपत्ति को ईडी ने जप्त कर लिया था. वहीं, एक बार फिर एनोस एक्का की आय से अधिक संपत्ति मामले में कार्रवाई की है.

Jharkhand ED seized house of enos ekka in Ranchi

इससे पहले साल 2014 में ईडी ने एनोस एक्का की करीब 100 करोड़ रुपये की संपत्ति जप्त कर ली थी. ईडी पिछले 7 साल से एनोस के खिलाफ जांच कर रही है. दिल्ली समेत गुड़गांव और रांची में कई फ्लैटों को ईडी ने जब्त कर लिया था.

सीबीआई ने एक्का, उनकी पत्नी पर आय से अधिक की संपत्ति रखने का आरोप लगाया था। जांच एजेंसी का आरोप था कि एक्का ने 2006 और 2008 के बीच कोडा सरकार में मंत्री रहते हुए कथित तौर पर यह संपत्ति अर्जित की थी.

फिलहाल एनोस एक्का साल 2014 में हुए पारा शिक्षक की हत्या के आरोप में उम्रकैद की सजा काट रहे हैं. इसी साल 2018 में 3 जुलाई को उन्हें आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी. एनोस एक्का को 2014 में गिरफ्तार कर लिया गया था. जिसके बाद वह जेल से ही विधानसभा चुनाव लड़े थे.

वहीं, जेल से चुनाव लड़ने के बाद भी वह विधानसभा चुनाव जीत गए हैं. एनोस ने 2005, 2009 और 2014 में कोलेबिरा विधानसभा सीट से चुनाव जीता था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help