फेसबुक के इस फीचर का 30 करोड़ यूजर्स ने किया इस्तेमाल, इस फीचर की भी है तैयारी

publiclive.co.in edited by [SIDDHARTH SINGH]

फेसबुक ‘स्टोरीज’ का इस्तेमाल 30 करोड़ से ज्यादा यूजर्स ने किया है, जोकि तस्वीरों की टाइमलाइन है और एक दिन बाद खुद ही गायब हो जाती है. सीएनईटी की रिपोर्ट में बुधवार को बताया गया कि फेसबुक के मुताबिक, उसकी स्टोरीज फीचर अब दुनियाभर के विज्ञापनदाताओं के लिए उपलब्ध है. रिपोर्ट में कहा गया, “फेसबुक आनेवाले हफ्तों में मैसेंजर में भी ‘स्टोरीज’ विज्ञापन जारी करनेवाला है.”

फेसबुक ने स्नैपचैट के ‘स्टोरीज’ फीचर की नकल कर उसे अपने सभी ऐप्स में जोड़ दिया, जिसमें प्रसिद्ध फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप, मैसेंजर और खुद फेसबुक है. जून में इंस्टाग्राम के ‘स्टोरीज’ फीचर का 40 करोड़ यूजर्स ने प्रयोग किया था, जो स्नैपचैट की तुलना में दोगुना है.

फेसबुक ने ‘स्टोरीज’ फीचर में संगीत जोड़ने की क्षमता का परीक्षण करने की योजना बनाई है, जोकि यूजर्स के फोटोज और वीडियोज का संक्षिप्त कलेक्शन होगा, जिसे दो बार देखा जा सकेगा और 24 घंटों में यह खुद ही गायब हो जाएगा.

थिंग्स इन कॉमन फीचर पर हो रहा काम
फेसबुक थिंग्स इन कॉमन नाम से एक नया फीचर लेकर आ रही है. कंपनी के मुताबिक फेसबुक में नए फीचर की टेस्टिंग की जा रही है जो लोगों को कमेंट सेक्शन में दिखेगा. रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक यूजर थिंग्स इन कॉमन का लेबल पब्लिक कमेंट में देख सकेंगे.

मान लीजिए किसी फेसबुक पेज के किसी पोस्ट पर आपने अपना कमेंट दिया है और अलग-अलग कई लोगों ने कमेंट किया है. अगर इसी पोस्ट के कमेंट में दूसरा यूजर कमेंट कर रहा है और वो आपके कॉलेज या ऑफिस से है तो आपको लेबल के जरिए जानकारी दी जाएगी. भले ही आपको कोई म्यूचुअल फ्रेंड न भी हों तो आपको बताया जाएगा.

फेसबुक ने कहा है कि अभी इस फीचर को कुछ अमेरिकी यूजर्स को बतौर टेस्टिंग दिया गया है. फेसबुक के मुताबिक इस फीचर का मकसद लोगों को उनकी दिलचस्पी के हिसाब से जोड़ना है. फिलहाल इसके बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी गई है. एक खबर यह भी चल रही है कि आईफोन निर्माता एप्पल ने अपने ऐप स्टोर से फेसबुक का VPN ऐप हटाने का दबाव डाला जिसके बाद फेसबुक ने इसे हटा लिया. इस ऐप पर आरोप था कि ये एप्पल के गाइडलाइन को फॉलो नहीं करता था और यूजर डेटा कलेक्ट करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help