बिहार: BJP-JDU के बीच सुलझाए गए सीट शेयरिंग का मुद्दा, कुशवाहा के खाते में सिर्फ 2 सीट!

publiclive.co.in [EDITED BY RANJEET]

बिहार में लोकसभा चुनाव को लेकर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के प्रमुख दल भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के बीच सीट शेयरिंग पर समझौता हो गया है. सूत्रों के मुताबिक, दोनों पार्टी लगभग बराबर-बराबर सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी. वहीं, रामविलास पासवान की नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) को पांच सीटों का ऑफर दिया गया है.

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक, उपेंद्र कुशवाहा की नेतृत्व वाली राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) के लिए महज दो सीट छोड़े गए हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि अग कुशवाहा दो सीटों पर नहीं मानते हैं तो उन दोनों सीटों को जेडीयू-बीजेपी आपस में बांट लेगी.

जानकारी के मुताबिक लोजपा पांच सीटों पर मान गई है, लेकिन कुशवाहा अभी भी अपनी मांग पर अड़े हुए हैं. नीतीश कुमार और बीजेपी नेतृत्व कुशवाहा को 2 सीटों से अधिक देने पर राजी नहीं हैं. इससे पहले सूत्रों से जो खबर आ रही थी उसके मुताबिक बीजेपी अपने हिस्से में अधिक सीटें रखना चाह रही थी. नए समीकरण के मुताबिक, अब बिहार में नीतीश कुमार और नरेंद्र मोदी दोनों ही बराबर की भूमिका में रहेंगे.

ऐसा होगा सीट शेयरिंग का फॉर्मूला
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अगर एनडीए गठबंधन का मौजूदा स्वरूप कायम रहता है तो बीजेपी 17, जेडीयू 16, लोजपा 5 और आरएलएसपी 2 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. आरएलएसपी अगर गठबंधन से अलग होती है तो बीजेपी और जेडीयू की सीटों में एक-एक सीट का इजाफा हो जाएगा.

ज्ञात हो कि बिहार में कुल 40 लोकसभा सीटें हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में अकेले बीजेपी के खाते में 22 सीटें गईं थीं. वहीं, आरजेडी 4, लोजपा 6, आरएलएसपी 3, जेडीयू 2, कांग्रेस 2 और एनसीपी को एक सीट जीतने में सफलता मिली थी. अगर हम एनडीए की बात करें तो 31 सीटें जीतने में सफल रही थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help