IPL: विराट कोहली का साथ छोड़ कर इस दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी ने थामा रोहित का हाथ

publiclive.co.in [EDITED BY RANJEET]

दक्षिण अफ्रीका के प्रतिभाशाली विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलेंगे. डि कॉक पिछले सीजन विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेले थे. ‘क्रिकइंफो’ के अनुसार, आगामी सीजन के लिए दिसंबर महीने में होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी से पहले मुंबई ने डि कॉक को ट्रेड के जरिए खरीदा है. बैंगलोर ने डि कॉक को 2.8 करोड़ रुपए में खरीदा था और उन्होंने इतने ही मूल्य में खिलाड़ी को बेचा है.

इस सौदे के लिए मुंबई ने बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्तफिजूर रहमान (2.2 करोड़) और श्रीलंका के ऑफ स्पिनर अकिला धनंजया (50 लाख) को रिलीज किया है.

डि कॉक ने आईपीएल के 11वें संस्करण में आठ मैचों में 201 रन बनाए थे. उनका स्ट्राइकर रेट 124.07 का था. मुंबई की टीम में आदित्य तरे और इशान किशन के रूप में दो विकेटकीपर- बल्लेबाज पहले से मौजूद है.

These were the 'unfortunate' players in IPL Auction 2018
बता दें कि सौदे के लिए मुंबई ने बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान (2.2 करोड़) और श्रीलंका के ऑफ स्पिनर अकिला धनंजया (50 लाख) को रिलीज कर दिया है. मुंबई की टीम में आदित्य तारे और ईशान किशन के रूप में दो विकेटकीपर बल्लेबाज पहले से मौजूद हैं.

क्विंटन डि कॉक ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 35 टेस्ट, 95 वन-डे और 34 टी-20 मैच खेले हैं. उन्होंने साल 2013 में आईपीएल डेब्यू करने के बाद से अब तक कुल 34 मैच खेले हैं.

गौरतलब है कि 2018 में आईपीएल गवर्निंग कॉन्सिल ने मिड सीजन ट्रांसफर विंडो की शुरुआत की थी, जिससे अनकैप्ड खिलाड़ियों (जिन्होंने सीजन में 2 से कम मैच खेले हैं) को दूसरी टीम शामिल कर सकती थी. आईपीएल में दो ट्रेडिंग विंडो होती है एक सीजन के अंत में शुरू होती है, जोकि नीलामी से एक महीने पहले तक चलती है. दूसरी विंडो नीलामी से लेकर टूर्नामेंट के शुरू होने तक चलती है.

पिछले सीजन में मुंबई इंडियन का आगाज काफी शानदार रहा था, लेकिन वह प्लेऑफ में जगह बनाने में नाकाम रही थी. आईपीएल 10 का खिताब मुंबई इंडियंस के नाम रहा था. यह उसका तीसरा आईपीएल खिताब था. इससे पहले मुंबई ने 2013 और 2015 में खिताब अपने नाम किया था. मुंबई इंडियंस ने अपने तीनों खिताब रोहित शर्मा की कप्तानी में जीते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help