एक हफ्ते के बाद ऑनलाइन मिलेगा जनरल टिकट, जानें UTS ऐप के फायदे

publiclive.co.in [edited by RANJEET]

आपको जल्द ही रेलवे स्टेशन पर अनारक्षित टिकट के लिए लगने वाली लंबी कतार से छुटकारा मिलेगा. एक नवंबर से रेलवे पूरे देश में यूटीएस मोबाइल ऐप की शुरुआत करने जा रहा है जिसके जरिये आप अनारक्षित टिकट ऑनलाइन खरीद सकते हैं. इतना ही नहीं, यूटीएस मोबाइल ऐप पर प्लेटफॉर्म टिकट और मासिक पास भी खरीद सकेंगे.

यूटीएस ऐप ऐसे बुक होगा टिकट
आपको यूटीएस ऐप पर यूजर आईडी बनानी होगी. पासवर्ड ऐसा रखें जो कि आपको याद रहे. मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को स्टेशन से करीब 25 से 30 मीटर की दूरी पर रहना जरूरी है और इसके माध्यम से केवल चार टिकट खरीदने की अनुमति होगी. मोबाइल ऐप पर रजिस्टर यूजर टिकट के अलावा प्लेटफॉर्म टिकट और मासिक पास भी खरीद सकता है. इस ऐप को सेंट्रल इन्फॉर्मेशन सिस्टम (CRIS) ने डेवलप किया है और यह एंड्राइड, iOS और विंडोज़ फ़ोन यूजर के लिए उपलब्ध है.

हालांकि, इस योजना की शुरुआत चार वर्ष पहले की गई थी लेकिन मुम्बई को छोड़कर अन्य स्थानों पर यह प्रयोग सफल नहीं हुआ. मुम्बई में बड़ी संख्या में लोग लोकल ट्रेनों से आवाजाही करते हैं. मुम्बई के बाद इसे दिल्ली-पलवल और चेन्नई महानगर में शुरू किया गया. रेलवे ने अभी तक योजना को अपने 15 जोन में लागू किया है. इसके अलावा, यह योजना उन लोगों के लिए भी है जो लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए टिकट खरीदना चाहते हैं.

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “हम लोगों को यूटीएस मोबाइल ऐप ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रहे हैं.” उन्होंने दावा किया, “संख्या बढ़ रही है और हमें उम्मीद है कि यात्रियों को जब इस मोबाइल ऐप के लाभ समझ में आएंगे तो वे ऑनलाइन टिकट खरीदेंगे.” उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में इस एप्प के करीब 45 लाख पंजीकृत उपयोगकर्ता थे और इस पर औसतन प्रतिदिन करीब 87 हजार टिकट खरीदे जाते थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help