‘किंग’ धोनी पहुंचे अपने फेवरेट मैदान

publiclive.co.in [edited by RANJEET]

टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज महेन्द्र सिंह धोनी ने मंगलवार (23 अक्टूबर) को यहां के एसीए-वीडीसीए स्टेडियम की पिच का मुआयना करने के बाद इस शहर से जुड़ी अपनी यादों को ताजा किया जहां उन्होंने 13 साल पहले पाकिस्तान के खिलाफ 148 रन की पारी खेलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी धाक जमाई थी. दो बार के विश्व कप विजेता भारतीय टीम के पूर्व कप्तान ने बुधवार को खेले जाने वाले दूसरे एकदिवसीय मैच से पहले पिच का मुआयना किया और मैदानकर्मियों से बातचीत की. आज यानि 24 अक्टूबर को भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा वन-डे मैच इसी मैदान पर खेला जाना है. विराट कोहली की कप्तानी में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला वन-डे मैच भारत ने 8 विकेट से जीता और सीरीज पर 1-0 से बढ़त बना ली है.

37 साल के महेन्द्र सिंह धोनी ने अपने करियर का आगाज बांग्लादेश के खिलाफ किया था, लेकिन उन्हें पहचान मिली 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ इस मैदान पर खेले गए मैच से जिसमें उन्होंने तीसरे क्रम पर उतरकर 148 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी. भारतीय टीम ने यह मैच जीता और धोनी ने फिर पीछे मुड़ कर नहीं देखा. यह पारी धोनी के करियर की टर्निंग प्वाइंट मानी जाती है. सौरव गांगुली ने धोनी को प्रमोट कर तीन नंबर पर बैटिंग करने को कहा और उन्होंने तूफानी पारी खेली. यह धोनी का पांचवां वनडे मैच था.

बीसीसीआई ने ट्वीट किया, ”बादशाह यहां है. यह वही मैदान और शहर है जिससे उन्हें खास लगाव है. यहां से बहुत सारी यादें जुड़ी हुई है. कल भी कुछ यादगार करो.”

बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी ने इस मैदान पर अब तक चार बार बल्लेबाजी की है. उन्होंने यहां 80 के शानदार औसत और 100 से ऊपर के स्ट्राइक रेट के साथ लगभग 250 रन बनाए हैं. उस मैच में सहवाग ने भी 40 गेंद में 74 रन की पारी खेली थी, लेकिन धोनी के शतक ने उसे फीका कर दिया था.

विराट कोहली है यहां के सुपरस्टार
भारतीय कप्तान विराट कोहली इस मैदान के सबसे बड़े सुपरस्टार हैं. विराट कोहली ने यहां चार मैचों में 99.75 की औसत से 399 रन बनाए हैं. वे इस मैदान पर सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. विराट ने इस मैदान पर दो शतक और दो अर्धशतक जमाए हैं. उनका हाईएस्ट स्कोर 118 रन है, जो उन्होंने 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाए थे.

सबसे अधिक छक्के का रिकॉर्ड धोनी, रामपाल और व्हाइट के नाम
वायएस राजशेखर रेड्डी मैदान पर सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम है. उन्होंने यहां छह मैचों में नौ छक्के लगाए हैं. अगर एक पारी की बात करें तो सबसे अधिक छक्के जमाने का संयुक्त रिकॉर्ड कैमरून व्हाइट और रवि रामपाल के नाम है. ये दोनों इस मैदान पर एक ही पारी में छह-छह छक्के लगा चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help