केदार जाधव फिट होने के बाद भी नहीं चुने गए टीम में, जताई हैरानी

publiclive.co.in [EDITED BY RANJEET]

भारत-वेस्टइंडीज वनडे सीरीज के बाकी बचे तीन मैचों के लिए टीम इंडिया की घोषणा हो चुकी है. इस टीम में जहां भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की वापसी की चर्चा है तो वहीं केदार जाधव का न चुना जाना भी सबको हैरान कर रहा है. केदार बांग्लादेश के खिलाफ एशिया कप के फाइनल में चोटिल हो गए थे, लेकिन चोट के बाद भी वे अंत में बल्लेबाजी करने आए और टीम को अंतिम गेंद पर एक विकेट से नजदीकी जीत दिलाई थी. उनकी चोट की वजह से ही पहले दो वनडे में वे नहीं चुने गए थे.

अब वापस फिट हो चुके केदार जाधव ने टीम में न चुने जाने पर कहा कि वेस्टइंडीज के खिलाफ बाकी बचे तीन वनडे मैचों के लिए टीम इंडिया में नहीं चुने जाने के बारे में उन्हें जानकारी नहीं दी गई.

देवधर ट्रॉफी में हुई थी उनकी फिटनेस की परख
देवधर ट्राफी के बीच में जाधव को भारत ए टीम में जगह दी गई क्योंकि चयनकर्ता उनकी वापसी पर फैसला करने से पहले उनकी फिटनेस परखना चाहते थे. तीन राष्ट्रीय चयनकर्ताओं की मौजूदगी में जाधव ने 25 गेंद में नाबाद 41 रन की पारी खेली और पांच ओवर भी फेंकते हुए अपना दावा पेश किया लेकिन देवधर ट्राफी मैच के दौरान घोषित हुई टीम में महाराष्ट्र के इस खिलाड़ी को जगह नहीं दी गई.

जाधव से जब यह पूछा गया कि वेस्टइंडीज के खिलाफ बाकी बचे तीन मैचों में उनके चयन को लेकर किसी तरह की जानकारी दी गई तो उन्होंने कहा, ‘‘मुझे इसकी जानकारी नहीं है.’’ पुणे के इस 33 साल के खिलाड़ी ने कहा, ‘‘देखते हैं क्या होता है. मुझे यह बताने वाले आप पहले व्यक्ति हैं. मुझे यह देखने कि जरूरत है कि उन्होंने मुझे क्यों नहीं चुना. मैं टीम में नहीं था इसलिए मुझे नहीं पता कि क्या योजना है. संभवत: मैं रणजी ट्राफी में खेलूंगा.’’

फॉर्म में चोटिल होना तकलीफदायक
जाधव ने पिछले महीने एशिया कप के दौरान टीम में वापसी की थी लेकिन फाइनल में मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या फिर उभरने के कारण उन्हें दोबारा रिहैबिलिटेशन से गुजरना पड़ा. जाधव ने कहा कि जब आप अच्छा खेल रहे होते हैं और चोटिल हो जाते हैं तो इससे पीड़ा पहुंचती है. उन्होंने कहा, ‘‘रिहैबिलिटेशन अच्छा था. मैं सभी टेस्ट पास करने के बाद यहां मैच फिट होकर आया था. सब कुछ ठीक है. बेशक जब आप फार्म में हों और चोटिल हो जाएं तो पीड़ा पहुंचती है. इससे अनिश्चितता पैदा होती है कि आपको अगला मौका कब मिलेगा. जब आप वापसी करते हैं तो आपको शून्य से शुरुआत करनी होती है क्योंकि आप काफी मैचों में खेलने से चूक चुके होते हैं. इससे पीड़ा पहुंचती है लेकिन आपको इसे स्वीकार करके आगे बढ़ना होता है.’’

आईपीएल में चोटिल होने के बाद हुई थी सर्जरी
केदार जाधव लंबे समय से मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या से जूझ रहे हैं. इसी साल आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से खेलते हुए केदार जाधव सात अप्रैल को मुंबई इंडियन्स के खिलाफ पहले मैच के दौरान ही चोटिल हो गए थे और फिर टूर्नामेंट के बाकी मैचों में नहीं खेल पाए. चेन्नई के आलराउंडर खिलाड़ी और मुंबई के खिलाफ जीत में अंतिम ओवर में जीत दिलाने वाले केदार जाधव मांसपेशियों में खिंचाव के कारण इंडियन प्रीमियर लीग बाहर हो गए थे. इसके बाद उनकी सर्जरी हुई थी और वे भारत के आयरलैंड-इंग्लैंड दौरे का हिस्सा नहीं बन सके थे. उसके बाद उन्होंने एशिया कप में वापसी की लेकिन फाइनल में वे फिर चोटिल हो गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help