पति-पत्नी क्रिकेटर ने बनाया वर्ल्ड कप में अनोखा रिकॉर्ड

publiclive.co.in[Edited by RANJEET]
ऑस्ट्रेलिया ने रविवार (25 नवंबर) को महिला वर्ल्डकप टी-20 के फाइनल में इंग्लैंड को 8 विकेट से हरा कर चौथी बार खिताब अपने नाम किया. एलिसा हेली को ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ घोषित किया गया. उन्होंने टूर्नामेंट में 56.25 की औसत से 225 रन बनाए. इनमें दो अर्द्धशतक शामिल हैं. ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 19.4 ओवरों में 105 रनों पर ढेर कर दिया. जवाब में ऑस्ट्रेलिया में 16 ओवर में लक्ष्या हासिल कर लिया. एलिसा हेली ने 22 और कप्तान मेग लैनिंग ने 28 नाबाद रन बनाए.

बता दें कि एलिसा हेली ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क की पत्नी हैं. स्‍टॉर्क जहां एक ओर तेज गेंदबाज हैं तो वहीं एलिसा विकेटकीपिंग करती हैं. एलिसा हेली ने महिला वर्ल्डकप टी-20 में ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ बनकर एक खास रिकॉर्ड अपने और स्टार्क के नाम दर्ज कर लिया है.

दरअसल, एलिसा हेली और मिचेल स्टार्क क्रिकेट जगत के ऐसे पहले कपल बन गए हैं, जिन्हें वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ मिला है. मिचेल स्टार्क को यह सम्मान वर्ल्ड कप 2015 में दिया गया था. उन्होंने 8 मैचों में 22 विकेट लिए थे. वह बेस्ट स्ट्राइक रेट और बेस्ट इकोनॉमी वाले गेंदबाज थे.

ऐसे शुरू हुई थी स्टार्क और हेली की लवस्टोरी
स्टार्क और हेली की मुलाकात क्रिकेट पिच पर ही हुई थी. दोनों में दोस्ती हुई और फिर प्यार. 2015 में स्टार्क और हेली ने शादी की थी. मैच के बाद हेली ने कहा, मैं भाग्यशाली हूं कि फाइनल में अच्छा खेल पाई. हेली को चार मैचों में ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ चुना गया.

हेली ने पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में कहा, ‘मुझे बहुत गर्व है, लेकिन यह टीम प्रयास था. मैं टॉप लेवल पर आजादी का इस्तेमाल किया और निर्भय होकर शॉट्स खेले. आगामी बिग बैश लीग में मैं ऐसा ही प्रदर्शन करने की कोशिश करूंगी.’ हेली ने कहा कि हमने क्रिकेट में ऐसी संस्कृति पैदा करने के लिए कड़ी मेहनत की है. 2010 का वर्ल्ड कप जीतना मेरे लिए खूबसूरत पल थे. लेकिन इस बार का वर्ल्ड कप और भी खास है. वेस्टइंडीज का ये दौरा और यहां के लोग बहुत दोस्ताना हैं. यह एक ऐसी जगह है जहां आप क्रिकेट खेलने का आनंद उठा सकते हैं. इससे पहले डेन वॉन निकर्के और मारियाजाने आईसीसी टूर्नामेंट में भाग लेने वाले मैरिड कपल थे. इस कपल ने वुमंस वर्ल्ड टी-20 में ग्रुप चरण में श्रीलंका के खिलाप 67 रन की भागीदारी की थी.

एलीसा हेली का क्रिकेट करियर
एलीसा हेली ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं. उन्होंने 3 टेस्ट मैचों में 130 रन बनाए हैं. 61 वनडे में एलिसा ने 969 रन और 92 टी-20 मैचों में 1437 रन बनाए हैं.

तेज गेंदबाज हैं मिचेल स्‍टॉर्क
एलिसा के पति मिचेल स्टार्क ने 45 टेस्‍ट, 75 वनडे और 23 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help