विराट कोहली का हाथी के लिए छलका दर्द, PETA की ओर से लिखा राजस्थान सरकार को भावुक खत

publiclive.co.in[Edited by Ranjeet]
नई दिल्ली: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली क्रिकेट के अलावा पर्यावरण के प्रति भी काफी जागरुक हैं. वे समय-समय पर सामाजिक संदेश देने में भी पीछे नहीं रहते. हाल ही में विराट ने पीपल फोर द एथिकल ट्रीटमेंट आफ एनिमल्स (पेटा) की ओर से राजस्थान के वन एवं पर्यावरण मंत्री को पत्र लिखकर ‘नंबर 44’ से पहचाने जाने वाले हाथी को पुनर्वास केंद्र में भेजने की मांग की है.

अमेरिकी पर्यटकों के एक समूह ने पिछले साल जून में आमेर किले में आठ लोगों को बेहद हिंसक तरीके से हाथी को पीटते हुए देखा था और इस हाथी को इस्तेमाल अब भी सवारी ढोने के लिए किया जा रहा है.

यह कहा विराट ने पत्र में
कोहली ने पत्र में लिखा, ‘‘पेशेवर क्रिकेटर के रूप में मुझे अपने देश का प्रतिनिधित्व करने पर गर्व है लेकिन जब मुझे ‘नंबर 44’ पर पिछले साल घृणित हमले का पता चला तो मुझे काफी शर्म महसूस हुई.’’ उन्होंने कहा, ‘‘जानवरों के खिलाफ हिंसा पूरी तरह से अस्वीकार्य है, गैरकानूनी शब्द का जिक्र करने की जरूरत की नहीं है, हमारे देश में हाथी के साथ इस तरह का बर्ताव नहीं हो सकता. मैं आपसे विनती करता हूं कि आप नंबर 44 को प्रतिष्ठित पुनर्वास केंद्र में भेजने में मदद करें जिससे कि उसे वह देखरेख मिल सके जिसकी उसे जरूरत है, वह अपने जैसे दूसरों से घुल मिल सके और चेन, उत्पीड़न और डर के बिना जी सके.’’

विराट का असर नोटिस जारी किया गया
कोहली के पत्र में बाद पेटा भारत ने राजस्थान वन विभाग के मुख्य वनजीव वार्डन को शिकायत दी जिसके बाद ‘नंबर 44’ के संरक्षक वसीद खान को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया और उसे इस उत्पीड़न के लिए दोषी ठहराया गया. नोटिस में कहा गया है कि जयपुर चिड़ियाघर के क्षेत्रीय वन अधिकारी की जांच और अमेरिकी चश्मदीदों द्वारा मुहैया कराई गई तस्वीरों से संकेत मिलते हैं कि हाथी के साथ क्रूर बर्ताव किया गया जो कई वन्य जीव संरक्षण कानूनों का उल्लंघन है.

जयपुर पुलिस ने भी किया मामला दर्ज
जयपुर पुलिस ने भी हाथी के साथ दुर्व्यवहार और लोगों को खतरे में डालने के लिए भारतीय दंड संहिता की धारा 429 और 289 के तहत अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

चहल ने भी कर चुके हैं हाथियों के लिए काम
गौरतलब है कि युजवेंद्र चहल भी जानवरों के साथ हो रही क्रूरता को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिख चुके हैं. वे अक्सर अपने सोशल मीडिया पेज पर भी जानवरों के साथ होने वाले दुर्व्यवहार को लेकर भी अपनी बात रखते रहे हैं. चहल खेल के मैदान के साथ-साथ सामाजिक मुद्दों को लेकर भी काफी सजग रहते हैं. खासतौर पर जानवरों की सुरक्षा और उनके साथ हो रहे व्यवहार को लेकर भी चहल काफी सेंसटिव हैं.

विराट कोहली इस समय टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं और इन दिनों क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इलेवन के खिलाफ एकमात्र अभ्यास मैच खेले रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help