प्रयागराज पहुंचे पीएम मोदी ने संगम घाट पर की गंगा आरती

publiclive.co.in[Edited by Ranjeet]
विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय दौरे पर आज (रविवार) को उत्तर प्रदेश के दौरे पर रायबरेली के बाद प्रयागराज पहुंचे. पीएम मोदी ने इस दौरान प्रयागराज में कुंभ मेले के इंटिग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन किया. इससे पहले पीएम मोदी ने संगम पर गंगा आरती की. इस दौरान उनके साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाईक और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पाण्डेय मौजूद रहे. कुछ ही देर में प्रधानमंत्री झूंसी में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी 3500 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे. पीएम मोदी प्रयागराज की जनता को सिविल एयरपोर्ट टर्मिनल का तोहफा भी देंगे. (लाइव देखें)

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रायबरेली में कांग्रेस की सरकार पर देश की सेना को कमजोर करने का आरोप लगाया. पीएम मोदी ने रायबरेली के लालगंज में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि देश की जनता जानती है कि कांग्रेस की सरकारों का भारत की सेनाओं के प्रति कैसा रवैया रहा है. सोनिया गांधी के गढ़ में प्रधानमंत्री ने कांग्रेस की सरकारों पर जमकर वार किए.

प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस नेता सिद्धू के बयान को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, ‘ये किस तरह के लोग है जिन्हें भारत माता के जयघोष से दिक्कत, क्यों देश की सुरक्षा से खिलवाड़ किया जा रहा है. ऐसे लोगों को किन देशों से समर्थन मिल रहा है यह भी लोग देख रहे है. ऐसी भाषा उनके नेता बोल रहे हैं कि तालियां पाकिस्तान में बजाई जा रही है.’

‘रक्षा सौदे में ईमानदारी से बौखला जाती है कांग्रेस’
कांग्रेस द्वारा राफेल के आरोपों पर पीएम ने कहा, ‘आजादी के बाद से ही कांग्रेस की सरकार के दौरान रक्षा सौदों में कोई ना कोई मामा, चाचा, भतीजा माल खा लेता था. इसलिए जब रक्षा सौदा इमानदारी से होता है तो कांग्रेस बौखला जाती है. सेना की मान मर्यादा उनके चेले चपाटों से परे हैं. जिस पार्टी के लोग हमारे सेना अध्यक्ष को गुंडा कहते हों और कांग्रेस उस नेता को पार्टी में बड़े पद पर बैठेते हैं. कांग्रेस के राज में ना जवान की परवाह की जाती है ना किसान की परवाह की जाती है.’

‘आज देश के सामने दो पक्ष है’
पीएम ने कहा, ‘आज देश के सामने दो पक्ष है, एक पक्ष सत्य का है, सुरक्षा का है और सरकार है. जो हर तरह से कोशिश कर रही है कि हमारी सेना की ताकत बढ़ेे. दूसरा पक्ष उन लोगों का है जो देश की सेना को कमजोर करना चाहता है. राफेल मामले की तरफ इशारा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस आज उन ताकतों के साथ खड़ी है जो हमारी सेनाओं को मजबूत नहीं होने देना चाहते हैं. ‘

‘रक्षा सौदे में कांग्रेस का रिकॉर्ड क्वात्रोची मामला वाला रहा है’
पीएम ने कहा कि कारगिल युद्ध (अटल जी की सरकार) के बाद कांग्रेस ने 10 साल देश पर राज किया लेकिन कभी वायुसेना को मजबूत करने का काम नहीं किया. उन्होंने कहा कि रक्षा सौदे के मामले में कांग्रेस का रिकॉर्ड क्वात्रोची मामा वाला रहा है. क्रिश्चेन मिशेल को बचाने के लिए कांग्रेस ने कोर्ट में अपना वकील भेजा. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे लिए दल से बड़ा देश है, यही हमारा मंत्र जीवन भर रहेगा.

‘कुछ लोग झूठ का ही भोजन करते है’
राफेल मामले पर कांग्रेस द्वारा घोटाले के आरोपों पर पीएम मोदी ने कहा, ‘रामचरित मानस में एक चौपाई है. जिसमें कहा गया है कि कुछ लोग झूठ ही स्वीकार करते है, झूठ का ही भोजन करते है, झूठ ही चबाते रहते है, कुछ लोगों ने इन्हीं पंक्तियों को पूरे दिन चबाते रहते हैं. ऐसे लोगों के लिए देश का रक्षा मंत्री झूठा है, वायुसेना भी झूठी है, फ्रांस की सरकार भी झूठी और अब तो उन्हें सुप्रीम कोर्ट भी झूठा लगने लगा है.लेकिन साथियों सच को श्रृंगार की जरूरत नहीं होती है. झूठ चाहे जितना भी बोला जाए उसमें जान नहीं होती है.’

‘मैं सैनिकों को लाखों-करोड़ों परिवार के प्रति जवाबदेह हूं, एक परिवार के प्रति नहीं’
हम पूरा प्रयास कर रहे हैं कि भारत की सेना कभी कमजोर ना हों. हमारे लिए जान की बाजी लगाने वाले सैनिकों को मजबूत करना हमारा उद्देश्य है. मैं उस सैनिक और उसके परिवार के प्रति जवाबदेह हूं. जब तक मैं हूं सरकार ऐसा लाखों करोड़ों परिवारों के प्रति जवाबदेह होगी, एक परिवार के प्रति नहीं. इसके लिए कड़े से कड़े फैसले लेने के लिए भी हमारे कदम कभी पीछ नहीं हटेंगे.

‘कांग्रेस ने नहीं खरीदी बुलेट प्रूफ जैकेट’
पीएम मोदी ने कहा कि हमारे जवानों की सुरक्षा के प्रति कांग्रेस का रवैया क्या रहा ये मैं देश को फिर याद दिलाना चाहता हूं. कांग्रेस के राज में (2004-2009) सेना के बुलेट प्रूफ जैकेट नहीं खरीदी गई. हमारी सरकार आने के बाद 50 हजार बुलेटप्रूफ जैकेट खरीद के सेना को दी गई. ये जैकेट भारत में ही बनीं है.

कांग्रेस का राज होता तो डिब्बे में पड़ा रहता ‘तेजस’
अगर 2014 के बाद कांग्रेस की सरकार बनती तो तेजस विमान डिब्बे में बंद कर दिया जाता. यूपीए सरकार के दौरान तेजस प्रोजेक्ट को कमजोर किया गया. ये प्रोजेक्ट पहले से अटका हुआ था कांग्रेस ने इसे मजबूत करने की कोशिश नहीं की. हमारी सरकार आई तो 23 तेजस विमान की खरीद को स्वीकृति दी. पिछले साल एचएएल को 1400 करोड़ की मंजूरी दी.

पीएम के कार्यक्रमों को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. सुरक्षा के लिए प्रयागराज में पांच-पांच केंद्रीय सुरक्षा बलों की कंपनी दी गई हैं. इनमें से चार-चार कंपनी आरएएफ और एक-एक कंपनी सशस्त्र सीमा बल की हैं. इसके अलावा दोनों जिलों के लिए 20 कंपनी पीएसी की भी लगाई गई हैं. वहीं, 20 एसपी को भी सुरक्षा में लगाया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help