दिल्लीः नए साल पर दमघोंटू हवा में सांस लेने को मजबूर हुए लोग, हवा की हालत ‘गंभीर’

publiclive.co.in[Edited by Ranjeet]
नए साल के आगमन पर दिल्ली वालों को दमघोंटू हवा में सांस लेने को मजबूर होना पड़ रहा है. बीती रात मनाए गए नए साल के जश्न के दौरान हुई आतिशबाजी ने दिवाली के बाद एक बार फिर से हवा में जहर घोल दिया है. राजधानी में मंगलवार (1 जनवरी) की सुबह वायु की गुणवत्ता ‘गंभीर’ बनी हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में मंगलवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स के आंकड़े दर्शाते हैं कि आप अपने घर से बाहर ना निकलें क्योंकि हवा में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब है. दिल्ली में प्रदूषण तत्व पीएम 2.5 का स्तर 470 और पीएम 10 का स्तर 443 दर्ज किया गया.

हवा की गुणवत्ता के अनुसार ये दोनों ही स्तर ‘गंभीर’ श्रेणी में आते हैं. बता दें कि नया साल शुरू होने से एक दिन पहले दिल्ली में प्रदूषण स्तर ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज किया गया था. अधिकारियों ने लोगों को आगाह किया था कि वाहनों से होने वाले प्रदूषण में इजाफे और पटाखे चलाने से हवा की गुणवत्ता आपात श्रेणी तक जा सकती है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के सोमवार (31 दिसंबर) के डाटा के मुताबिक शहर में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 418 दर्ज किया गया था जबकि केंद्र संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) ने सूचकांक 430 दर्ज किया. यह दोनों सूचकांक ‘गंभीर’ श्रेणी में आते हैं.

सीपीसीबी के आंकड़े के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी के 25 इलाकों में प्रदूषण स्तर ‘गंभीर’ दर्ज किया गया जबकि नौ जगहों पर हवा की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ रही. एनसीआर में गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरूग्राम, और नोएडा, गेटर नोएडा में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ रही थी.

सीपीसीबी ने कहा था कि दिल्ली में अति सूक्ष्म कण पीएम 2.5 का स्तर 324 रहा जबकि पीएम 10 का स्तर 481 दर्ज किया गया. सफर ने नये साल में हवा की गुणवत्ता को लेकर अपने अनुमान में कहा था कि स्थानीय तौर पर खुले में आग जलाने, आतिशबाजी और जीवाश्म ईंधनों को जलाने आदि से हवा और जहरीली होगी और यह गंभीर प्लस श्रेणी में जा सकती है.

सफर ने बताया था कि दिल्ली में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में है और मौसमी परिस्थिति प्रतिकूल रहने के कारण अगले दो दिनों में गंभीर श्रेणी में ही रहने की आशंका है .मौसम विभाग और सफर ने कहा था कि हवाओं की रफ्तार धीमी रहने से वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में रहने का अनुमान है. रात के समय हल्का कुहासा और धुंध छायी रह सकती है. बुधवार तक यही स्थिति रहने का अनुमान है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help