शुभमन गिल का न्यूजीलैंड दौरे के लिए हुआ चयन, चौंकाने वाला फैसला नहीं है यह

publiclive.co.in[Edited by Ranjeet]
हाल ही में एक टीवी शो पर विवादस्पद बयान देने के मामले में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और सलामी बल्लेबाज केएल राहुल अब टीम इंडिया में नहीं हैं वे अब टीम के लिए खेलने से जांच पूरी होने तक प्रतिबंधित कर दिए गए हैं. बीसीसीआई ने केएल राहुल की जगह शुभमन गिल जबकि हार्दिक की जगह टीम में विजय शंकर को टीम में शामिल किया है. शुभमन गिल को न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में शामिल किया गया है. शुभमन गिल के चुने जाने की किसी को उम्मीद नहीं थी.

दरअसल गिल के पहले कई और भी दावेदार थे जिनका चयन हो सकता था. इस लिस्ट में मयंक अग्रवाल का नाम सबसे ऊपर था, लेकिन वे चोट से अब भी उबर रहे हैं इसलिए उनके नाम पर विचार नहीं हो सका. ऐसे में शुभमन का प्रदर्शन उनकी मदद कर गया और वे टीम में जगह पाने में कामयाब हो गए.

पहली बार मिली है गिल को टीम इंडिया में जगह
गिल पहली बार टीम इंडिया में शामिल किए जा रहे हैं. इस साल शुभमन गिल ने रणजी में दस पारियों में 98.75 के औसत से 790 रन बनाए हैं. शुभमन पिछले साल ही अंडर 19 विश्व कप के दौरान सभी की नजर में आ गए थे जब वे उस टूर्नामेंट में मैन ऑफ द सीरीज चुने गए थे. उन्होंने विश्व कप में पांच मैचों में 124 की औसत से 372 रन बनाए थे, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 112.38 रहा था. उन्हें उनकी शानदार औसत के लिए यूथ क्रिकेट में जूनियर डॉन ब्रेडमैन कहा जाता है.

अंडर 19 वर्ल्ड कप में ही छा गए थे शुभमन
अंडर 19 वर्ल्ड कप के सफल प्रदर्शन के बाद शुभमन को आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीदा. आईपीएल में वे खास प्रदर्शन तो नहीं कर सके लेकिन उन्होंने निराश भी नहीं किया. इसके बाद दो महीने पहले ही शुभमन गिल ने सही समय पर शतक जड़कर भारत सी को भारत ए पर छह विकेट से जीत दिलाकर देवधर ट्रॉफी एकदिवसीय टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचाया. अंडर-19 स्टार गिल ने तीन चयनकर्ताओं की मौजूदगी में 111 गेंदों पर नाबाद 106 रन बनाकर दिखाया कि आखिर उन्हें भारतीय क्रिकेट का अगला सितारा क्यों कहा जा रहा है. उन्होंने अपनी पारी में आठ चौके और तीन छक्के लगाए. गौरतलब है कि देवधर ट्रॉफी पर चयन कर्ताओं की खास नजर थी. गिल का इसी का फायदा मिला है.

हार्दिक और केएल राहुल पर ऐसे गिरी गाज
शुक्रवार को ही हार्दिक और केएल राहुल को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) ने प्रशासकों की समिति (सीओए) के साथ मिलकर लिए संयुक्त फैसले के तहत खेल के सभी प्रारुपों से तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित कर दिया था. बीसीसीआई के फैसले के बाद यह दोनों खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया में जारी तीन वनडे मैचों की सीरीज बीच में छोड़कर स्वदेश लौटना पड़ रहा है.

बीसीसीआई ने कहा है कि इस मसले पर जांच की जाएगी और इसके बाद ही इन दोनों के क्रिकेट खेलने पर फैसला लिया जाएगा. तब तक यह दोनों खिलाड़ी खेल के सभी प्रारुपों से दूर रहेंगे. इन दोनों खिलाड़ियों ने फिल्म अभिनेता करण जौहर के शो, कॉफी विद करण में महिलाओं को लेकर विवादस्पद बयान दिए थे जिसके बाद सीओए ने इन पर प्रतिबंध की सिफारिश की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help