भारत ने पाक के F-16 को गिराया, PAK का दावा- 1 भारतीय पायलट को पकड़ा

Publiclive.co.in[Edited by Divya Sachan]
भारत की कार्रवाई के बाद बुधवार को पाकिस्‍तानी एयरफोर्स ने भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की. भारत ने जवाब दिया. नतीजतन भारतीय वायु क्षेत्र में आए पाकिस्‍तानी विमानों में से एक एफ-16 को भारतीय वायुसेना ने नौशेरा सेक्‍टर की लाम घाटी में मार गिराया है. मारे जाने के बाद यह विमान पीओके के क्षेत्र में जा गिरा. उस विमान से पैराशूट से एक पायलट को उतरते हुए देखा गया.

इस पर पाकिस्‍तानी सेना के प्रवक्‍ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट कर कहा है, ”पाकिस्‍तानी एयरफोर्स की कार्रवाई का जवाब देने के लिए भारतीय वायुसेना ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) को पार किया. पाकिस्‍तानी एयरस्‍पेस के भीतर से पाक एयरफोर्स ने दोनों भारतीय विमानों पर हमला किया. एक भारतीय विमान आजाद कश्‍मीर (पाकिस्‍तान, पीओके को इसी नाम से संबोधित करता है) और दूसरा भारत अधिकृत कश्‍मीर में गिरा. एक पायलट को पकड़ लिया गया है जबकि दो इस एरिया में मौजूद है.”

जम्मू कश्मीरः बडगाम में भारतीय वायुसेना का मिग-21 विमान क्रैश

उल्‍लेखनीय है कि पाकिस्तानी जेट ने भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया था. पाक विमानों ने जम्‍मू-कश्‍मीर के राजौरी जिले में नौशेरा सेक्टर के सीमावर्ती क्षेत्रों में प्रवेश किया था. भारतीय वायुसेना हाईअलर्ट पर है. वायुसेना को पाकिस्‍तानी हरकत को देखते ही बमबारी करने के आदेश दिए गए हैं.

हालांकि भारतीय वायुसेना की तरफ अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है. भीमबर गली और लाम में तीन पाकिस्‍तानी जेट ने सीमा क्षेत्र का उल्‍लंघन किया है. हालांकि भारतीय विमानों ने पाकिस्‍तान के विमानों को वापस खदेड़ दिया. उधर, सुरक्षा के लिहाज से श्रीनगर हवाई अड्डे पर आम हवाई सेवाएं रोक दी गई हैं. श्रीनगर एयरपोर्ट से अगले आदेश तक सभी सेवाएं बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं. कमर्शियल विमानों को श्रीनगर से डायवर्ट कर दिया गया है.

अपुष्‍ट खबर है कि घुसपैठ के बाद भागते हुए पाकिस्‍तानी विमानों ने कुछ बम भी गिराए हैं. हालांकि अभी जान-माल के किसी नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है. इस बीच गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्‍यक्षता में एक हाईलेवल बैठक चल रही है, जिसमें एनएसए अजीत डोभाल, गृह सचिव अनिल गौबा, रॉ और आईबी के प्रमुख भी शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help