क्रिस गेल प्रचंड फॉर्म में, 97 गेंद पर ठोके 162 रन, सात दिन में 2 शतक और 1 फिफ्टी जमाई

Publiclive.co.in[Edited by sonam tiwari]
: विस्फोटक ओपनर क्रिस गेल (Chris Gayle) ने वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीम में गजब की फॉर्म के साथ वापसी की है. उन्होंने बुधवार (27 फरवरी) को एक बार फिर 162 रन की पारी खेलकर दुनियाभर के गेंदबाजों के लिए चेतावनी जारी की. हालांकि, वे इस शानदार पारी के बावजूद अपनी टीम को नहीं जिता सके. इंग्लैंड ने यह मैच 29 रन से जीता और 5 वनडे मैचों की सीरीज (West Indies vs England) में 2-1 से बढ़त बना ली. दोनों टीमों के बीच सीरीज का तीसरा मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था.

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच बुधवार को चौथा वनडे खेला गया. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी की. उसने 50 ओवर में 418 रन का विशाल स्कोर बनाया. इंग्लैंड की बल्लेबाजी के सुपरस्टार रहे जोस बटलर (Jos Buttler) रहे. उन्होंने 77 गेंदों पर 150 रन ठोके. बटलर की इस पारी में 12 चौके और 12 छक्के शामिल रहे. इस विस्फोटक पारी को खेलते वक्त बटलर को इयोन मॉर्गन (Eoin Morgan) का पूरा साथ मिला, जिन्होंने 88 गेंदों पर 103 रन बनाए. एलेक्स हेल्स ने 73 गेंदों पर 82 और जॉनी बेयरस्टो 43 गेंदों पर 56 रन बनाए.

यह भी कहें: भारतीय वायुसेना ने शूटर रवि कुमार और दीपक को काम पर लौटने को कहा

वेस्टइंडीज को जीत के लिए 419 रन का लक्ष्य मिला. इस लक्ष्य के सामने बड़ी-बड़ी टीमें हथियार डालती हैं. लेकिन जिस टीम में क्रिस गेल हो, वो ऐसा क्यों करती. उसने ऐसा किया भी नहीं. क्रिस गेल ने क्रीज पर आते ही तूफान ला दिया. उन्होंने 97 गेंदों पर 162 रन ठोके. क्रिस गेल ने अपनी इस पारी में 14 छक्के और 11 चौके जमाए. वे 35वें ओवर की पहली गेंद पर जब आउट हुए तो वेस्टइंडीज का स्कोर 195 रन हो चुका था. यानी, वह लक्ष्य से 123 रन दूर था और उसकी पारी में 95 गेंदें बाकी थीं. हालांकि, विंडीज की टीम गेल के आउट होने के बाद बिखर गई और 48 ओवर में 389 रन बनाकर आउट हो गई. इस तरह गेल की पारी पर पानी फिर गया.

क्रिस गेल की पारी भले ही टीम को जीत नहीं दिला सकी. लेकिन उसने कई उपलब्धियां जरूर वेस्टइंडीज के इस दिग्गज के नाम कर दीं. क्रिस गेल ने इस सीरीज में तीन मैच खेले हैं. उन्होंने पहले मैच में 135 रन की पारी खेली थी. दूसरे वनडे में 50 रन बनाए थे. तीसरा मैच बारिश के कारण नहीं खेला जा सका. चौथे वनडे में क्रिस गेल ने 162 रन ठोक दिए.

क्रिस इंग्लैंड ने अपनी शतकीय पारी के दौरान वनडे में अपने 10 हजार रन भी पूरे कर लिए. वे वनडे क्रिकेट में विंडीज टीम की तरफ से इतने रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने. उनसे पहले सिर्फ ब्रायन लारा (Brian Lara) ही ऐसा कर सके हैं. विंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा के नाम 295 वनडे में 10348 वनडे रन हैं. गेल के 288 वनडे मैच में 10074 रन हो गए हैं. गेल के इस करियर रिकॉर्ड में वर्ल्ड इलेवन की ओर से खेली गई तीन मैच भी शामिल हैं. उन्होंने इन तीन मैचों में 55 रन भी बनाए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help