नॉर्थ-ईस्ट की 22 सीटें जीतना चाहती है BJP, सहयोगी दलों संग यूं की व्यूह रचना

Publiclive.co.in[Edited By Aadil khan]भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने पूर्वोत्तर में गठबंधन की प्रक्रिया पूरी कर ली है और क्षेत्र के आठ राज्यों की 25 लोकसभा सीटों में से कम से कम 22 जीतने का लक्ष्य रखा है. पार्टी महासचिव राम माधव ने बुधवार को यह जानकारी दी.

वायुसेना की एयर स्ट्राइक में मारे गए थे 200 आतंकी? सोशल मीडिया पर वीडियो वायरलपुलवामा हमले पर जी न्‍यूज की राष्‍ट्रवादी रिपोर्टिंग से बौखलाया जैश, सुधीर भाई की ट्विटर पर रेल मंत्री से गुहार, प्लीज-मेरी बहन को बचा लो, चंद मिनट में धरनिक के घर आया नया मेंबर, प्रियंका को गिफ्ट में दी 3 करोड़ की मर्सिडीजपुलवामा हमले पर जी न्‍यूज की राष्‍ट्रवादी रिपोर्टिंग से बौखलाया जैश, सुधीर
गुवाहटी: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के साथ ही सभी राजनीतिक दल अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुट गई हैं. इसी कड़ी में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने पूर्वोत्तर में गठबंधन की प्रक्रिया पूरी कर ली है और क्षेत्र के आठ राज्यों की 25 लोकसभा सीटों में से कम से कम 22 जीतने का लक्ष्य रखा है. पार्टी महासचिव राम माधव ने बुधवार को यह जानकारी दी. बीजेपी के पूर्वोत्तर प्रभारी माधव ने मंगलवार को आधी रात तक कई दौर की चर्चा की और असम गण परिषद (एजीपी), बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ), इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी), नेशनल पीपुल्स पार्टी, नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी और सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के साथ गठबंधन किया.

उत्तर प्रदेश में सपा, बसपा और आरएलडी के बीच हुए गठबंधन से मिलने वाली चुनौती को देखते हुए बीजेपी पूर्वोत्तर की ज्यादातर सीटें जीतने की कोशिश में जुटी है. बीजेपी नेता त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब और आईपीएफटी के नेताओं के साथ बुधवार को अगरतला में बैठक करेंगे. इस गठबंधन को पूर्वोत्तर लोकतांत्रिक गठबंधन (एनईडीए) के तहत अंतिम रूप दिया गया है. एनईडीए बीजेपी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का क्षेत्र की क्षेत्रीय पार्टियों के साथ राजनीतिक गठबंधन है.

‘इस गठबंधन में क्षेत्र की 25 में से कम से कम 22 सीटें जीतने की क्षमता है और मोदी जी को एक बार फिर प्रधानमंत्री बनते देखने में इसकी भूमिका महत्त्वपूर्ण है.’ मंगलवार को माधव ने नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो, असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा, मणिपुर के मुख्यमंत्री बिरेन सिंह, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू और एनईडीए के संयोजक हेमंत विश्व शर्मा से मुलाकात की.

माधव ने एजीपी अध्यक्ष अतुल बोरा नीत पार्टी प्रतिनिधिमंडल से भी मुलाकात की और पूर्व सहयोगियों के गठबंधन को अंतिम रूप दिया. उन्होंने कहा, ‘असम, नगालैंड, मेघालय, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी, एनपीपी, एनडीपीपी, एजीपी एवं बीपीएफ कांग्रेस को हराने के लक्ष्य से साथ लड़ेंगे. त्रिपुरा में बीजेपी आईपीएफटी के साथ चुनाव लड़ेगी.’ उन्होंने बताया कि सिक्किम में बीजेपी का गठबंधन मुख्य विपक्षी पार्टी सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के साथ होगा.

माधव ने कहा, ‘विपक्ष अभी भी बातचीत कर रहा है और महागठबंधन बनाने के बारे में कह रहा है लेकिन हमारा गठबंधन पूर्वोत्तर एवं देश के अन्य हिस्सों में हो चुका है. राजग आज पहले से कहीं ज्यादा मजबूत गठबंधन है.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help