अमित मिश्रा का IPL में बड़ा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले भारत के पहले गेंदबाज बने

publiclive.co.in[Edited by Arti singh]
इंडियन टी20 लीग (आईपीएल) में देश के सभी दिग्गज क्रिकेटर खेलते हैं. अगर ऐसे में पता चले कि इस लीग में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड ऐसे खिलाड़ी के नाम है, जिसने नेशनल टीम के लिए किसी भी फॉर्मेट में 50 मैच भी नहीं खेले हैं, तो हैरान होना लाजिमी है. जी हां, यह रिकॉर्ड लेग स्पिनर अमित मिश्रा के नाम है. दिल्ली (Delhi Capitals) के खेलने वाले इस गेंदबाज ने गुरुवार को सबसे अधिक विकेट लेने के साथ-साथ एक और मुकाम हासिल कर लिया, जो उनके अलावा देश का कोई और गेंदबाज नहीं कर सका है.

दिल्ली के लिए खेलने वाले हरियाणवी गेंदबाज अमित मिश्रा (Amit Mishra) गुरुवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलने उतरे. उन्होंने विपक्षी कप्तान रोहित शर्मा को बोल्ड कर इस मैच का पहला विकेट लिया. यह उनका इस सीजन (IPL-12) का चौथे मैच में चौथा विकेट था. उन्होंने इसके साथ ही आईपीएल (Indian Premier League) में अपने 150 विकेट पूरे कर लिए. वे ऐसा करने वाले पहले भारतीय और दुनिया के दूसरे गेंदबाज हैं. उन्होंने अब तक 140 आईपीएल मैचों में 24.18 की औसत से 150 विकेट लिए हैं.

आईपीएल में अमित मिश्रा से पहले सिर्फ एक गेंदबाज ही 150 विकेट ले पाया है. यह रिकॉर्ड श्रीलंका के दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के नाम है. वे आईपीएल में 100 और 150 विकेट पूरे करने वाले पहले गेंदबाज हैं. उनके नाम ही इस लीग में सबसे ज्यादा 161 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है. इन दोनों के अलावा कोई भी गेंदबाज 150 विकेट का आंकड़ा नहीं छू सका है.

IPL के 5 सबसे सफल गेंदबाज
क्रम खिलाड़ी विकेट
1 लसिथ मलिंगा 162
2 अमित मिश्रा 150
3 पीयूष चावला 146
4 ड्वेन ब्रावो 143
5 हरभजन सिंह 141

अमित मिश्रा के नाम पर आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड दर्ज है. आईपीएल में 140 मैच खेल चुके इस खिलाड़ी ने तीन बार हैट्रिक लिया है. वे आईपीएल में तीन हैट्रिक लेने वाले इकलौते गेंदबाज हैं. मिश्रा आईपीएल में एक बार पारी में पांच विकेट भी ले चुके हैं.

अमित मिश्रा ने 2008 में अपने आईपीएल करियर की शुरुआत दिल्ली (डेयरडेविल्स) से की थी. वे तीन साल दिल्ली के लिए खेलने के बाद हैदराबाद की टीम में चले गए. वे हैदराबाद (डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद) के लिए चार साल खेले. इसके बाद वे फिर से दिल्ली की टीम में लौट आए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help