IPL-12: आईपीएल चैंपियन कोई भी बने, ऑरेंज कैप तो इस खिलाड़ी को ही मिलेगी

publiclive.co.in[Edited by DIVYA SACHAN]
नई दिल्ली: इंडियन टी20 लीग (आईपीएल) अब अंतिम पड़ाव पर है. इस लीग के 59 मैच हो चुके हैं. अब एक ही मैच बाकी है. रविवार को चेन्नई (Chennai Super Kings) और मुंबई (Mumbai Indians) के बीच फाइनल मुकाबला है. यानी नए चैंपियन के लिए कम से कम एक दिन का इंतजार करना होगा. यह तो रही टीम की बात. लेकिन अगर हम इस टूर्नामेंट में सबसे बेहतरीन बल्लेबाजी की बात करें तो इसका खिताब तय हो चुका है. लीग में सबसे अधिक रन बनाने के लिए ऑरेंज कैप (Orange Cap) दी जाती है और इसका फैसला हो चुका है कि इस बार यह ताज किसे मिलने जा रहा है. दिलचस्प बात यह है कि जिसे यह खिताब मिलने जा रहा है, उसने आईपीएल-12 (IPL-12) में अपना आखिरी मैच 29 अप्रैल को खेला था.

हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ओपनर डेविड वार्नर (David Warner) की. 32 साल के डेविड वार्नर ने भले ही लीग के सारे मैच नहीं खेले. भले ही उनकी टीम फाइनल में नहीं पहुंचे. लेकिन इससे वार्नर की दबंगई कम नहीं हुई. उन्होंने लीग में सिर्फ 12 मैच खेलकर वो कमाल कर दिया, जो कई क्रिकेटर 16 मैच खेलकर भी नहीं कर पाए. डेविड वार्नर ने इस लीग में हैदराबाद के लिए 12 मैच खेले और उन्होंने 69.20 की औसत से 692 रन बनाए. आईपीएल में दुनियाभर के दिग्गज खेलते हैं, लेकिन कोई भी वार्नर के आसपास भी नहीं पहुंच सका. वे निर्विवाद चैंपियन साबित हुए.

डेविड वार्नर आईपीएल के मौजूदा सीजन में अकेले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिसने 600 रन का आंकड़ा छुआ है. कोई भी और बल्लेबाज इस अंक को पार नहीं कर सका. पंजाब के लिए खेलने वाले केएल राहुल (593) इसके पास पहुंचे. शिखर धवन (521) इस लिस्ट में तीसरे, आंद्रे रसेल (510) चौथे और क्विंटन डिकॉक (500) पांचवें नंबर पर हैं. इनके अलावा लीग में कोई और बल्लेबाज 500 रन नहीं बना सका है. राहुल, धवन, रसेल की टीमें आईपीएल से बाहर हो चुकी हैं. डिकॉक को अभी एक मैच खेलना है. जिन बल्लेबाजों के मैच बाकी हैं, उनमें डिकॉक के बाद एमएस धोनी (414), वार्नर के सबसे करीब हैं. स्पष्ट है कि डिकॉक या एमएस धोनी कितने भी रन बना लें, वार्नर को पीछे छोड़ पाना नामुमकिन है.

ऑरेंज कैप की तरह पर्पल कैप पर भी सबकी निगाहें हैं. पर्पल कैप, सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज को दिया जाता है. इस कैप के लिए दक्षिण अफ्रीका के दो गेंदबाजों कैगिसो रबाडा और इमरान ताहिर के बीच मुकाबला है. दिल्ली के लिए खेलने वाले रबाडा ने 12 मैच में 25 विकेट लिए हैं. इमरान ताहिर 16 मैच में 24 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर हैं. उन्हें एक मैच और खेलना बाकी है. ऐसे में अगर इमरान ताहिर दो विकेट ले लेते हैं, तो वे कैगिसो रबाडा को पीछे छोड़ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help