मोबाइल का हद से ज्यादा यूज किया तो सिर पर उग जाएगा सींग!

Publiclivenews.in[Edited by Aadil khan]
दिल्ली के रहने वाले जतिन गोयल का ज्यादातर समय फोन इस्तेमाल करते हुए गुज़रता है. जतिन जानते हैं कि मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है लेकिन फिर भी अपने काम की वजह से वो मोबाइल से दूर नहीं रह सकते. जतिन फोन पर झुककर काम करते हैं और उन्हें अहसास हो रहा है कि इसकी वजह से उनके सिर की पिछले हिस्से में दर्द रहने लगा है.

रिसर्च में 1200 लोगों के एक्स-रे को शामिल किया गया
अगर आप भी अपने फोन से दूर नहीं रहते तो ये खबर आपके लिए बेहद ज़रूरी है. .एक हैरान करने वाली रिपोर्ट सामने आई है. यह रिसर्च बताती है कि मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से युवाओं के सिर में सींग निकल रहे हैं. जी हां, जो युवा सिर को ज्यादा झुकाकर मोबाइल या लैपटॉप लेपटॉप का प्रयोग कर रहे हैं, उनकी खोपड़ी में सींग विकसित हो रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया की एक यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट में सामने आया कि 18 वर्ष से 30 वर्ष की आयु के लोगों में सींग जैसी हड्डी विकसित हो रही है. इस रिसर्च में 18 से 86 वर्ष तक के 1200 लोगों के एक्स-रे को शामिल किया गया था.

मोबाइल अब कंकाल स्तर पर बदलाव कर रहा
इस रिसर्च के मुताबिक मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने वाले युवाओं के सिर के स्कैन में बेहद चौंकाने वाला सच सामने आया है. ऐसे सिरों में अब सींग उगने लगे हैं. मोबाइल अब कंकाल स्तर पर बदलाव कर रहा है. रिसर्च में 18 से 30 वर्ष के ऐसे युवाओं को शामिल किया गया था जो कि दिनभर में मोबाइल पर कई घंटे बिताते हैं. दिल्ली के सर गंगाराम अपस्ताल के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. इश आनंद ने इस प्रक्रिया को समझाया.

मोबाइल के ज्यादा यूज से सिर में हड्डी निकल रही
डॉ. इश आनंद ने बताया कि रीढ़ की हड्डी से शरीर का वजन शिफ्ट होकर सिर के पीछे की मांसपेशियों तक जाता है. इससे कनेक्टिंग टेंडन और लिगामेंट्स में हड्डी विकसित होती है. इसी का नतीजा है कि युवाओं में हुक या सींग की तरह की हड्डियां बढ़ रही हैं, जो गर्दन के ठीक ऊपर की तरह खोपड़ी से बाहर निकली हुई है. सर गंगाराम अपस्ताल के ओरथोपेडिक डिपार्टमेंट के डॉ. रजत चोपड़ा के अनुसार मोबाइल के जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल के चलते सिर में हड्डी निकल रही है. इस हड्डी की वजह से सिर का आकार ही बदल जाएगा. इसकी वजह से सिर में दर्द की समस्या भी बढ़ रही है.

मोबाइल के प्रयोग के दौरान लोग अपने सिर को आगे पीछे की तरफ हिलाया करते हैं. ऐसे में गर्दन के निचले हिस्से की मांसपेशियों में खिंचाव आने लगता है. इसी कारण कुछ दिन बाद हड्डियां बाहर की तरफ निकल जाती हैं. सिर पर ज्यादा दबाव पड़ने के कारण सींग जैसी दिखने वाली हड्डियां निकल रही हैं.

स्मार्टफोन की आदत, smartphone addiction, health problem for smartphone, smartphone

पुरुष ज्यादा प्रभावित
रिसर्च में शामिल शोधकर्ताओं का पहला पेपर जर्नल ऑफ एनाटॉमी में 2016 में छपा था. इस पेपर में 18 से 30 वर्ष आयु वर्ग के 216 लोगों के एक्स-रे को शामिल किया गया था. जिसमें 41 फीसदी वयस्कों के सिर की हड्डी में वृद्धि देखी गई थी. साथ ही ये भी पता चला कि पुरुष इससे ज्यादा प्रभावित है.

दूसरी डिवाइस भी खतरनाक
सिर्फ मोबाइल ही नहीं शोधकर्ता मानते हैं कि स्मार्टफोन की तरह के दूसरी डिवाइस भी इसी तरह का असर दे रही हैं. ये सभी इंसान के स्वरूप को बदल रहे हैं. शोधकर्ताओं का दावा है कि टेक्नोलॉजी का मानव शरीर पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव का ये अपने तरह का पहला रिसर्च है. साल 2018 में दूसरे पेपर में चार टीनएजर्स की केस स्टडी को सामने रखा गया था जिनके सिर पर सींग आए थे. इन्हें शोधकर्ताओं ने आनुवांशिक मानने से इंकार कर दिया. यदि आप नहीं चाहते कि आपके सिर पर सींग उग जाएं तो मोबाइल और लेपटॉप जैसी डिवाइस का इस्तेमाल कम से कम करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help