भारी बारिश से उड़ानों पर ब्रेक, ट्रेन की रफ्तार थमी और सड़कें बनी समंदर

publiclivenews.in[edited by divya sachan]
भारी बारिश व खराब दृश्यता के कारण मुंबई हवाईअड्डे पर सोमवार को उड़ानों का परिचालन गंभीर रूप से प्रभावित रहा, जबकि शहर व तटवर्ती कोंकण क्षेत्र को ‘रेल अलर्ट’ पर रखा गया है. मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के एक प्रवक्ता ने कहा कि दृश्यता में उतार-चढ़ाव होने के कारण सुबह 9.31 बजे तक कम से कम 20 मिनट उड़ानों के परिचालन संबंधी कोई गतिविधि नहीं हुई. नवी मुंबई जैसे इलाके जलमग्‍न हो गए हैं. सड़कें पानी में डूबी हुई हैं. उधर मुंबई-पुणे रेल लाइन ट्रेक पर बोल्‍डर गिरने से यातायात प्रभावित हुआ है.

हालांकि, कोई उड़ान रद्द नहीं की गई, लेकिन कम से कम तीन उड़ानों को अन्य हवाईअड्डों की ओर डायवर्ट कर दिया गया. पांच उड़ानों की लैंडिंग में 30 से 45 मिनट की देर हुई. एक विशेष बुलेटिन में आईएमडी ने अगले 24 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर मुंबई व उत्तर कोंकण को ‘रेड अलर्ट’ पर रखा है.

रायगढ़, ठाणे व पालघर में मंगलवार को भी इसी तरह की स्थिति रहेगी. रत्नागिरी व सिंधुदुर्ग में शुक्रवार तक भारी बारिश होगी. बारिश से जुड़ी एक अलग घटना में, मुंबई के शिवाजी नगर में एक ग्राउंड-प्लस वन फ्लोर वाला घर गिरने से आठ लोग घायल हो गए. तीन घायल महिलाओं को राजावाड़ी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पांच अन्य का इलाज हो चुका है.

शहर में विभिन्न स्थानों पर जाम से सड़क यातायात प्रभावित हुआ लेकिन उपनगरीय ट्रेनें सामान्य रूप से काम कर रही हैं. मुंबई शहर के विभिन्न भागों में जलभराव की सूचना है. शहर से लगे नवी मुंबई जैसे उपनगरों में सैंकड़ों वाहन फंसे रहे, लोगों को भी आने-जाने में घुटने से कमर तक पानी का सामना करना पड़ा.

आईएमडी ने मछुआरों को अरब सागर में नहीं जाने की चेतावनी दी है, जिसमें शुक्रवार तक 40 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने व ऊंची लहरें उठने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help