धोनी हर खिलाड़ी में से चैंपियन निकालना जानते हैं इसलिए वे एक सफल लीडर हैं- शिखर धवन

publiclivenews.in [edited by Pragya Simoniya]
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के संन्यास के बारे में चर्चाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं. विश्व कप के बाद से ही धोनी के संन्यास को लेकर तमाम तरह के कयास की खबरें आनी शुरू हो गई थीं. विश्व कप के बाद धोनी अभी तक मैदान पर वापस नहीं लौटे हैं. इन चर्चाओं के बीच टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन ने इस मामले में अपनी राय दी है.

धवन का कहना है कि धोनी के भविष्य पर फैसला केवल और केवल धोनी को ही लेना चाहिए. धवन ने धोनी की कप्तानी में ही टीम इंडिया के लिए खेलना शुरू किया था. धवन ने कहा कि धोनी हर खिलाड़ी की ताकत और कमजोरी को जानते हैं इस लिए वे खुद के भविष्य के बारे में फैसला लेने में सक्षम हैं.

धवन ने एक टीवी शो में बातचीत ते दौरान कहा, “धोनी काफी लंबे समय से खेल रहे हैं. मुझे लगता है कि वे समझते हैं कि उन्हें कब रिटायर होना है. यह उनका फैसला होना चाहिए. अपने करियर में उन्होंने टीम इंडिया के लिए अहम फैसले लिए हैं. और मुझे यकीन है कि समय आने पर वे फैसला ले लेंगे.”

धवन ने कहा, “यह बड़े लीडर का गुण होता है. वह हर खिलाड़ी की क्षमताओं से वाकिप होता है और जानता है कि किसी खिलाड़ी का किस हद तक समर्थन करना है,. वे जानते हैं कि किसी खिलाड़ी से चैंपियन कैसे बाहर निकालना है. उनकी कप्तानी के दौरान टीम इंडिया की सफलता इसी की बानगी है. उनका नियंत्रण उनका सबसे बड़ा गुण है.”

धवन ने टीम इंडिया के वर्तमान हालात के बारे में भी बात की कहा वर्तमान टीम में कप्तान विराट सहित सभी धोनी का बहुत सम्मान करते हैं. उन्होंने कहा, “धोनी भाई टीम के कप्तान के रूप में काफी सफल हैं, हम उनके शुक्रगुजार हैं. और उनका बहुत सम्मान करते हैं. और यही विराट के लिए भी है.”

कोहली और धोनी के संबंधों के बारे में बात करते हुए धवन ने बताया कि दोनों के बीच मजबूत लगाव है. उन्होंने कहा, “जब विराट युवा थे. धोनी ने उनका बहुत मार्गनिर्देशन किया. उनके कप्तान बनने के बाद बी धोनी भाई उनकी मदद के लिए हमेशा रहते थे. यह एक लीडर का गुण होता है. यह देखकर अच्छा लगता है कि विराट धोनी का के प्रति कृतज्ञता का भाव रखते हैं.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help