IND vs NZ: T20 में 5-0 के बाद टीम इंडिया पस्त, वनडे में कीवियों का जीत से आगाज.

न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास..

India vs New Zealand, 1st ODI: आखिरकार टी-20 सीरीज में लगातार पांच मैचों में मात खाने के बाद कीवियों ने वनडे सीरीज का आगाज जीत के साथ किया है.

➡हेमिल्टन में न्यूजीलैंड ने भारत को 4 विकेट से मात दी

➡तीन मैचों की वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड ने बनाई 1-0 से बढ़त

न्यूजीलैंड दौरे पर लगातार पांच टी-20 मैच जीतने के बाद टीम इंडिया को इस दौरे पर पहली बार हार का सामना करना पड़ा है. हेमिल्टन में खेले गए पहले वनडे मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 4 विकेट से मात देकर तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. आखिरकार टी-20 सीरीज में लगातार पांच मैचों में मात खाने के बाद कीवियों ने वनडे सीरीज का आगाज जीत के साथ किया है.

IND vs NZ Live Score

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवर में 4 विकेट गंवाकर 347 रन बनाए और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 348 रनों का टारगेट दिया. टीम इंडिया के लिए श्रेयस अय्यर ने अपने वनडे करियर का पहला शतक लगाया. श्रेयस अय्यर ने 107 गेंदों में 103 रनों की पारी खेली. इसके अलावा केएल राहुल ने 64 गेंदों में 88 रनों की पारी खेली. कप्तान विराट कोहली ने 51 रन बनाए. जवाब में न्यूजीलैंड ने 48.1 ओवरों में 6 विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया. न्यूजीलैंड की तरफ से रॉस टेलर ने 84 गेंदों में नाबाद 109 रनों की पारी खेली.

न्यूजीलैंड को पहला झटका मार्टिन गप्टिल के रूप में लगा. गप्टिल 32 रन बनाकर आउट हुए. शार्दुल की गेंद पर केदार जाधव ने उनका कैच लिया. गप्टिल ने निकोल्स के साथ पहले विकेट के लिए 85 रनों की साझेदारी की. टॉम ब्लंडेल 9 रन बनाकर कुलदीप की गेंद पर आउट हो गए. हेनरी निकोल्स को 78 रनों के निजी स्कोर पर विराट कोहली ने रन आउट कर न्यूजीलैंड को तीसरा झटका दे दिया. कप्तान टॉम लाथम 48 गेंद पर 69 रन बनाकर आउट हुए. जिम्मी नीशम (9) और कॉलिन डी ग्रैंडहोम (1) रन बनाकर आउट हुए.

भारत ने न्यूजीलैंड को दिया 348 रनों का टारगेट

पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवर में 4 विकेट गंवाकर 347 रन बनाए और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 348 रनों का टारगेट दिया. टीम इंडिया के लिए श्रेयस अय्यर ने अपने वनडे करियर का पहला शतक लगाया. अय्यर ने पहला वनडे शतक करियर के 16वें मैच में लगाया. श्रेयस अय्यर ने 107 गेंदों में 103 रनों की पारी खेली. इस दौरान अय्यर ने 11 चौके और एक छक्का लगाया. इसके अलावा विकेटकीपर केएल राहुल ने पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 64 गेंदों में 88 रनों की पारी खेली. राहुल ने वनडे में अपना 7वां अर्धशतक लगाया. राहुल ने 3 चौके और 6 छक्के लगाए. इसके अलावा कप्तान विराट कोहली ने 51 रन बनाए.

श्रेयस अय्यर के करियर के पहले शतक के अलावा कप्तान विराट कोहली और लोकेश राहुल के अर्धशतकों के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड के सामने 348 रनों का लक्ष्य रखा. अय्यर ने मुश्किल समय में कप्तान के साथ बेहतरीन साझेदारी की और 107 गेंदों पर 103 रनों की पारी खेली. कप्तान कोहली ने उनका अच्छा साथ देते हुए 51 और राहुल ने नाबाद 88 रन बना भारत को 50 ओवरों में चार विकेट पर 347 रनों के स्कोर तक पहुंचाया.

केन विलियमसन की गैरमौजूदगी में न्यूजीलैंड की कप्तानी कर रहे टॉम लाथम ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया. भारत की ओर से नई सलामी जोड़ी पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल डेब्यू कर रहे थे. पृथ्वी ने जहां 20 रन बनाए तो मयंक ने 32 रन. दोनों ने पहले विकेट के लिए 50 रन जोड़ टीम को सधी हुई शुरूआत दी.

पृथ्वी अपने पहले वनडे में शुरुआत में गेंद को बल्ले के बीचों बीच ले नहीं पा रहे थे. विकेट पर कुछ देर टिकने के बाद उन्होंने लय हासिल करते हुए तीन शानदार चौके लगाए. इसी बीच लाथम ने विकेट लेने के लिए गेंदबाजी में बदलाव किया. कोलिन डि ग्रैंडहोम आए और अपने पहले ही ओवर में पृथ्वी का विकेट ले गए. पृथ्वी का कैच विकेटकीपर लाथम ने पकड़ा.

मयंक को टिम साउदी अपनी आउटस्विंगर से शुरू से ही परेशान कर रहे थे और ऐसी ही एक बाहर जाती छोटी गेंद पर मयंक ने कट खेला जो टॉम ब्लंडेल ने पकड़ा. मयंक ने 31 गेंदों का सामना कर छह चौके लगाए. इसके बाद कप्तान कोहली और अय्यर ने कीवी गेंदबाजों के लिए मुश्किल पैदा कर दी. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 102 रनों की साझेदारी की. दोनों बल्लेबाजों के रन करने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो रही थी.

कोहली ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया. इसके तुरंत बाद कोहली लेग स्पिनर ईश सोढ़ी की गुगली को पढ़ नहीं पाए जो उनका विकेट ले गई. कप्तान का विकेट 156 के कुल स्कोर पर गिरा. कोहली ने अपनी पारी में 63 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके मारे.

अय्यर पर कोहली के जाने के असर नहीं पड़ा. वह अपना खेल खेलते रहे. राहुल उनका अच्छा साथ दे रहे थे. अय्यर ने आसानी से अपने करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया, लेकिन शतक पूरा करने के बाद वह साउदी की गेंद पर आउट हो गए. अय्यर 292 के कुल स्कोर पर आउट हुए. अय्यर और राहुल ने चौथे विकेट के लिए 136 रन जोड़े.

अय्यर के बाद राहुल और केदार जाधव ने तेजी से रन बना भारत को विशाल स्कोर तक पहुंचाया. राहुल ने अपनी नाबाद पारी में 64 गेंदों खेलीं जिनमें तीन पर चौके और चार पर छक्के लगाए. जाधव ने 15 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 25 रन बनाए. न्यूजीलैंड के लिए साउदी ने दो विकेट लिए. सोढ़ी और डि ग्रैंडहोम के हिस्से एक विकेट आया.

न्यूजीलैंड ने भारत को दी पहले बैटिंग.

न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लाथम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है और भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है. इस वनडे मैच में पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल को डेब्यू का मौका दिया गया है. इसके अलावा कुलदीप यादव और केदार जाधव भी प्लेइंग इलेवन में शामिल हैं.

मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ दो सलामी बल्लेबाजों ने अपने डेब्यू वनडे मैच में पारी का आगाज किया. पिछली बार ऐसी स्थिति 2016 में आई थी जब लोकेश राहुल और करुण नायर ने जिम्बाब्वे में अपने डेब्यू पर भारत के लिए पारी का आगाज किया था. इससे पहले सुनील गावस्कर और सुधीर नाइक (1974) इंग्लैंड के खिलाफ जबकि पार्थसारथी शर्मा और दिलीप वेंगसरकर (1976) न्यूजीलैंड के खिलाफ ऐसा कर चुके है.

ये भी पढ़ें- रनों की बरसात के बावजूद राहुल से किनारा, टेस्ट टीम में नाम नहीं

इससे पहले टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड का पांच मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज में 5-0 से सूपड़ा साफ किया था. टी-20 इंटरनेशनल सीरीज में न्यूजीलैंड का सफाया करने के बाद भारतीय टीम अब वनडे सीरीज में भी कीवियों पर अपना दबदबा बनाए रखना चाहेगी.

न्यूजीलैंड की टीम वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ मिली शिकस्त के बाद पहली बार वनडे मुकाबले में उतरी. पिछली बार वनडे फॉर्मेट में भारत और न्यूजीलैंड का जब सामना हुआ था तब न्यूजीलैंड ने मैनचेस्टर में खेले गए वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत को 18 रन से हराकर टूर्नामेंट से बाहर किया था.

प्लेइंग इलेवन:

भारत: पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर.

न्यूजीलैंड: मार्टिन गप्टिल, हेनरी निकोल्स, टॉम लाथम (कप्तान और विकेटकीपर), टॉम ब्लंडेल, रॉस टेलर, जिमी नीशाम, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, मिशेल सेंटनर, हैमिश बेनेट, ईश सोढ़ी, टिम साउदी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help