जानें ट्विटर अकाउंट कैसे हुआ हैक, चुनावी साल में सुरक्षा को लेकर उठ रहे ये सवाल

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, आईफोन के निर्माता कंपनी एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स, टेस्ला के सीईओ इलॉन मस्क, अमेरिकी रैपर कान्ये वेस्ट, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, वॉरेन बफेट, उबर और अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन सहित दुनिया के कई बड़े कारोबारी और नेताओं के ट्विटर अकाउंट बुधवार को हैक होने पर कई सवाल उठ रहे हैं।

राजनैतिक और इंटरटेनमेंट से जुड़े अकाउंट को किया टारगेट
बता दें कि अमेरिका में बिटकॉइन से जुड़े कई शक्तिशाली ट्विटर अकाउंट हैक किए गए हैं। अमेरिका में बड़े राजनैतिक और इंटरटेनमेंट से जुड़े अकाउंट को भी एक सामाजिक धक्का लगा है, हालांकि ट्विटर ने इस पर नियंत्रण कर करने की कोशिश की और इसे हटाने का प्रयास किया।

लेकिन कुछ अकाउंट उसके बाद भी एक्टिव हो रहे थे और उनसे पोस्ट किए जा रहे थे। ट्विटर ने दुनिया भर में अकाउंट को कुछ समय के लिए म्यूट कर दिया था जिससे लोग ट्वीट करने में असमर्थ रहे थे।

बिटकॉइन को लेकर किए गए ट्वीट
अमेरिका में बुधवार शाम 4 बजे के आसपास कई हाई प्रोफाइल ट्विटर अकाउंट ने ट्वीट करना स्टार्ट किया, जिसमें कहा गया था कि ट्विटर में किसी भी बिटकॉइन को लिंक पर भेजा गया तो उससे दुगना पैसा वापस भेज दिया जाएगा। जिसके लिए 30 मिनट का समय दिया गाय था। अकाउंट हैक का शिकार सबसे पहले एप्पल और उबर के अकाउंट हुए। उसके बाद बाद मस्क और गेट्स। इसके कुछ घंटे बाद ही ओबामा, बिडेन, माइक ब्लूमबर्ग और अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस के खाते भी हैक कर लिए गए। इसके अलावा बॉक्सर फ्लॉयड मेवेदर और सेलिब्रिटी किम कर्दशियां के अकाउंट को भी हैक किया गया।

बता दें कि अकाउंट हैक करने के करीब 4 घंटे में बिटकॉइन वॉलेट को प्रमोट करने के लिए सभी ट्वीट ने 300 ट्रांजैक्शन से एक लाख डॉलर प्राप्त किए।

हैक को लेकर जांच जारी
पूरी घटना को लेकर ट्विटर के प्रमुख कायवन बेयपोर ने कहा कि सुरक्षा घटना की जांच अभी जारी है उन्होंने कहा कि इस बीच में सिर्फ यह कहना चाहता था कि इस घटना से हमारे ग्राहकों को हुई गड़बड़ी और हताश के लिए मुझे वास्तव में खेद है। इसके साथ ही@TwitterSupport से अपडेट का वादा किया जिसके जरिए अकाउंट होल्डर को सूचना दी कि वे माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म की घटना की समीक्षा करने तक पासवर्ड ट्वीट या रिसेट करने में असमर्थ हैं।

लगभग 4 घंटे बाद ट्विटर ने कहा कि अधिकांश खातों को फिर से ट्वीट के लिए चालू कर दिया गया है। ट्विटर ने कहा कि हम चीजों को जल्द से जल्द सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं। टि्वटर के सीईओ जैक डोर्सी ने ट्वीटर के लिए इसे एक कठिन दिन बताया। उन्होंने लिखा कि हम सभी को ऐसा लगता है कि यह भयानक था हमारे पास जो भी जानकारी आएगी तो उसे हम साझा करेंगे।

ट्वीटर पर कई सवाल उठ रहे है मिसौरी के जोश हॉली ने ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी को पत्र लिखकर समस्या के ठीक होने के बारे में स्पष्टीकरण मांगा है। जिस पर ट्विटर के पास जांच के बाद आने वाले दिनों कुछ कहने के लिए होगा।

बताया जा रहा है कि ये घटना इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह चुनावी साल में हुआ है। पिछले चुनावों में अमेरिका में राजनीतिक लाभ के लिए सोशल मीडिया पर बातचीत और हेरफेर करने के इस्तेमाल किया गया थी। मौजूदा हालात से सोशल मीडिया को और मजबूती देने की जरूरत है।

कैसे हुआ टि्वटर हैक
टि्वटर सपोर्ट के अनुसार समन्वित सामाजिक इंजीनियरिंग हमले द्वारा निष्पादित किया गया कि ट्वीटर के कुछ कर्मचारियों को आंतरिक प्रणालियों और उपकरणों तक पहुंच सफलतापूर्वक पहुंच बनाई गई और लक्षित किया। ट्विटर ने बताया कि हम जानते हैं कि जिन्होंने इस एक्सेस का इस्तेमाल अपनी ओर से कई वेरीफाइड अकाउंट और ट्वीट को नियंत्रण करने के लिए किया था। और हम देख रहे हैं कि उन्होंने कौन सी अन्य दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों का संचालन किया है या जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ट्वाटर ने कहा कि हम जानकारी ले रहे हैं कि वह कहां तक और पहुंच सकते हैं, जानकारी मिलते ही इसे साझा किया जाएगा। यह बात सामने आई है कि यह एक्सप्लेनेशन शोषण ट्विटर की ओर से हुई ट्विटर प्रणाली के अंदर हुआ था ना की किसी अकाउंट से।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help