JEE Main 2020: कल से शुरू होगी जेईई मेन परीक्षा, डालते हैं Do’s और Don’ts पर एक नजर

JEE Main 2020 To Begin Tomorrow: बहुत विरोध और कोरोना महामारी के बीच अंततः कल से जेईई मेन परीक्षा 2020 आरंभ हो जाएगी. यह परीक्षा कल यानी 01 सितंबर से 06 सितंबर तक देशभर के विभिन्न सेंटर्स पर आयोजित होगी. इस साल करीब 8.67 लाख स्टूडेंट्स ने इस इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. काफी विरोध के बावजूद परीक्षा कल से आरंभ हो रही है, जिस दौरान स्टूडेंट्स की सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा जाएगा. यही नहीं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने परीक्षा के दौरान केंद्र में क्या आइटम ले जा सकते हैं और क्या नहीं की एक रिवाइज्ड सूची जारी की है. एग्जाम देने से पहले कैंडिडेट इन पर भी डाल लें एक नजर.

घोषणा-पत्र है अनिवार्य –

इस बार का जेईई मेन एग्जाम एक्सेप्शनल कंडीशंस में हो रहा है इसलिए एनटीए के ऊपर इसे ठीक से संचालित कराने की बड़ी जिम्मेदारी है. इसी क्रम में एनटीए ने चार पेज का एडमिट कार्ड जारी किया है, जिसमें सभी जरूरी निर्देशों के अलावा एक घोषणा-पत्र भी है जो स्टूडेंट्स द्वारा भरा जाना है. इस घोषणा-पत्र को साइन करके सेंटर में सबमिट करने पर ही उन्हें परीक्षा देने की परमीशन मिलेगी.

ये आइटम्स ले जा सकते हैं एग्जाम हॉल में –

  • चार पेज का एडमिट कार्ड साथ ही में एक गर्वनमेंट फोटो आईडी कैंडिडेट्स को साथ ले जानी है, जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि.
  • कैंडिडेट्स को ट्रांसपैरेंट बॉल प्वॉइंट पेन अपने साथ ले जाने होंगे, पिछले सालों की तरह इस बार पेन, सेंटर नहीं देगा.
  • फोटो आईडी और गवर्नमेंट आईडी के साथ ही कैंडिडेट्स को एक पासपोर्ट साइज फोटो भी ले जानी होगी जो अटेंडेंस शीट पर लगेगी. यह ध्यान रहे कि जो फोटो जेईई एप्लीकेशन में लगाई है, वही फोटो साथ ले जाएं.
  • कैंडिडेट्स को अपने साथ ट्रांसपैरेंट छोटी सैनिटाइजर की बोतल (हालांकि वहां हर जगह सेनिटाइजर मिलेगा) और ट्रांसपैरेंट छोटी पानी की बोतल ले जाना ही एलाऊ होगा.

ये आइटम्स नहीं ले जा सकते हैं एग्जाम हॉल में –

  • मोबाइल फोन्स सेंटर के अंदर ले जाना मना है. इस बाबत नियम पिछले साल जैसा ही है बदला नहीं है. हालांकि कैंडिडेट्स को यह सलाह दी गई है कि आरोग्य सेतू ऐप इंस्टॉल करें अपने फोन में पर फोन बाहर ही छोड़ दें.
  • इसके अलावा कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइज भी सेंटर नहीं ले जायी जा सकती. इसके अंतर्गत स्मार्ट वॉच, ब्लूटूथ डिवाइसेस, ईयरफओन आदि सभी आते हैं.
  • कैंडिडेट्स को अपने साथ रफ वर्क शीट ले जाना भी एलाऊ नहीं है. उन्हें यह सेंटर में ही दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help