आम लोगों के लिए मोदी सरकार का Messaging App Sandes हुआ शुरू

नई दिल्ली: अगर आप WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर परेशान हैं तो अब आपकी चिंता खत्म. अब आपको हर तरह के मैसेजिंग ऐप से छुटकारा मिल गया है. मोदी सरकार ने नया मैसेजिंग ऐप Sandes को आम जनता के लिए खोल दिया है. 

ऐप स्टोर में लॉन्च हुआ Sandes App

मोदी सरकार ने Sandes ऐप को आम जनता के लिए लॉन्च कर दिया है. इस ऐप को App Store में रिलीज कर दिया गया है. कोई भी आम व्यक्ति इस ऐप को डाउनलोड करके यूज करना शुरू कर सकता है. 

सरकारी कर्मचारी पहले ही कर चुके हैं टेस्ट

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ समय से प्राइवेसी मामले को गंभीरता से लेते हुए मोदी सरकार ने Sandes ऐप तैयार करवाया था. शुरुआत में इस मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल सरकारी कर्माचारी कर रहे थे. ऐप के सफल टेस्ट के बाद ही इसे आम लोगों के लिए खोल दिया गया है.

iOS में लॉन्च हुआ Sandes ऐप

18 फरवरी को इस ऐप को iOS के लिए लॉन्च कर दिया है. Apple App Store में इस ऐप को लॉन्च कर दिया गया है. आप इसे iPhone में डाउनलोड कर सकते हैं. Adroid फोन यूजर्स के लिए APK File आ चुकी है. लेकिन Google Play Store में फिलहाल ये ऐप नहीं दिख रहा है.

आंड्रोइड फोन यूजर्स कर सकते हैं APK File डाउनलोड

Sandes ऐप की APK File आ चुकी है. आप इस फाइल को सीधे डाउनलोड करके ऐप यूज करना शुरू कर सकते हैं. डाउनलोड के लिए इस लिंक पर क्लिक करें – https://www.gims.gov.in/dash/dlink

उल्लेखनीय है कि Sandes एक मैसेजिंग ऐप को केंद्र सरकार ने तैयार किया है. इस ऐप की सबसे अच्छी बात ये है कि विदेशी ऐप्स आपकी प्राइवेसी और डेटा की चोरी नहीं कर पाएंगे. इस ऐप को NIC (National Informatics Centre) ने डेवलप किया है, जो मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (MeitY) का हिस्सा है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help