IPL को झटका:टूर्नामेंट के बीच में टीम से अलग हो सकते हैं न्यूजीलैंड के 4 खिलाड़ी; इनमें रोहित, विराट, धोनी और वॉर्नर की टीम से 1-1 खिलाड़ी शामिल

मुंबई

मुंबई इंडियंस के ट्रेंट बोल्ट (बाएं) और सनराइजर्स हैदराबाद के केन विलियम्सन (दाएं)। - Dainik Bhaskar

मुंबई इंडियंस के ट्रेंट बोल्ट (बाएं) और सनराइजर्स हैदराबाद के केन विलियम्सन (दाएं)।

इंग्लैंड के खिलाफ 2 टेस्ट मैच की सीरीज के लिए न्यूजीलैंड टीम का ऐलान हो गया है। टीम की कमान केन विलियम्सन को सौंपी गई है। वहीं, ट्रेंट बोल्ट, काइल जेमीसन और मिचेल सेंटनर भी न्यूजीलैंड स्क्वॉड में शामिल हैं। सीरीज का पहला टेस्ट 2 जून से लॉर्ड्स में खेला जाएगा।

यूनाइटेड किंगडम (UK) के कोरोना गाइडलाइंस के मुताबिक भारत से आने वाले लोगों को कम से कम 10 दिन के लिए क्वारैंटाइन होना होगा। इसका मतलब यह है कि न्यूजीलैंड के यह चारों खिलाड़ी IPL में फाइनल समेत सभी नॉकआउट मैच मिस कर सकते हैं।

इससे मुंबई इंडियंस (MI), रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB), सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को झटका लग सकता है। विलियम्सन SRH और बोल्ट मुंबई टीम का अहम हिस्सा हैं। पिछले सीजन में बोल्ट और बुमराह की जोड़ी ने मुंबई को 5वां खिताब दिलाया था। जेमीसन को इस साल RCB ने 15 करोड़ रुपए में खरीदा था। नॉकआउंड राउंड की शुरुआत 25 मई से होगी। जबकि फाइनल मैच 30 मई को खेला जाएगा।

IPL 2020 के एक मैच के बाद केन विलियम्सन (दाएं) के साथ चर्चा करते सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर।

IPL 2020 के एक मैच के बाद केन विलियम्सन (दाएं) के साथ चर्चा करते सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर।

न्यूजीलैंड अपने खिलाड़ियों को लेकर एहतियात बरतना चाहेगा
न्यूजीलैंड ने पहले ही भारत में ट्रैवल करने पर बैन लगा रखा है। ऐसे में IPL खेलने भारत आए खिलाड़ियों को लेकर न्यूजीलैंड सरकार रिस्क नहीं लेना चाहेगी। न्यूजीलैंड सरकार अपने खिलाड़ियों को पूरी सुरक्षा के साथ ही कहीं ट्रैवल करने की इजाजत देगी। 18 जून से वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल भी होना है। इसकी तैयारी के लिए न्यूजीलैंड के लिए इंग्लैंड सीरीज अहम होगा। ऐसे में कीवी खिलाड़ी भी पूरी तरह एहतियात बरतना चाहेंगे।

UK के लिए मौजूदा ट्रैवल गाइडलाइंस कुछ इस प्रकार हैं…

  • इंग्लैंड पहुंचने के बाद व्यक्ति को 2 कोरोना वायरस टेस्ट कराने होंगे।
  • व्यक्ति जहां ठहरा है, वहां उसे कम से कम 10 दिन के लिए क्वारैंटाइन होना होगा।
  • UK ने जिन स्थानों पर ट्रैवल बैन कर रखा है, उन देशों से व्यक्ति को एंट्री की इजाजत नहीं है। हालांकि, भारत इस लिस्ट में नहीं है।

हालांकि, यह सभी नियम समय के मुताबिक बदलते रहेंगे। न्यूजीलैंड के खिलाड़ी फिलहाल IPL के लिए क्वारैंटाइन में ही हैं। ऐसे में देखने वाली बात यह भी है कि क्या इंग्लैंड का स्वास्थ्य विभाग बबल से बबल ट्रांसफर की इजाजत देती है या नहीं।

भारत के खिलाफ 2020 में हुए टेस्ट सीरीज के दौरान जेमीसन ने गेंद और बल्ले दोनों से कहर बरपाया था।

भारत के खिलाफ 2020 में हुए टेस्ट सीरीज के दौरान जेमीसन ने गेंद और बल्ले दोनों से कहर बरपाया था।

बोल्ट मुंबई की पेस बॉलिंग अटैक का अहम हिस्सा
IPL के 13वें सीजन में लासिथ मलिंगा मुंबई के स्क्वॉड से नहीं जुड़े थे। इस वजह से MI ने बोल्ट को दिल्ली से ट्रेड किया था। उनका यह फैसला टीम के लिए फायदेमंद साबित हुआ। पिछले सीजन में उन्होंने 15 मैच में 25 विकेट लिए थे।

केन विलियम्सन SRH के मिडिल ऑर्डर की रीढ़
जबकि, विलियम्सन हैदराबाद के मिडिल ऑर्डर की रीढ़ हैं। विलियम्सन ने पिछले सीजन में अपने दम पर हैदराबाद के बैटिंग को संभाला था। उन्होंने 12 मैच में 45.28 की औसत और 133.75 के स्ट्राइक रेट से 317 रन बनाए थे। उनका बेस्ट स्कोर 67 रन का रहा। उन्होंने टूर्नामेंट में 3 फिफ्टी लगाई थी।

बोल्ट ने IPL 2020 में मुंबई से खेलते हुए 15 मैच में 25 विकेट लिए थे।

बोल्ट ने IPL 2020 में मुंबई से खेलते हुए 15 मैच में 25 विकेट लिए थे।

जेमीसन IPL ऑक्शन के दूसरे सबसे महंगे प्लेयर रहे
सैंटनर CSK की टीम का रेगुलर हिस्सा नहीं रहे हैं। पर इस सीजन में टीम उन्हें एक स्पिनिंग ऑलराउंडर के तौर पर मौका दे सकती है। IPL ऑक्शन 2021 के दूसरे सबसे महंगे प्लेयर 6 फिट 8 इंच के जेमीसन को आने वाले समय के बेहतरीन ऑलराउंडर्स में से एक माना जा रहा है। तेज गेंदबाजी के साथ-साथ वे लोअर ऑर्डर में बड़े हिट भी लगा सकते हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए 3 न्यूकमर
इंग्लैंड के लिए सीरीज में कीवी सिलेक्टर्स ने 3 न्यूकमर्स को भी शामिल किया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ लिमिटेड सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले डेवोन कॉनवे, वेलिंग्टन के ऑलराउंडर रचिन रवींद्र और तेज गेंदबाज जैकब डफी को स्क्वॉड में शामिल किया गया है।

मिचेल सैंटनर को लगातार दूसरे साल CSK ने रिटेन किया।

मिचेल सैंटनर को लगातार दूसरे साल CSK ने रिटेन किया।

रवींद्र ने 18 साल की उम्र में पहला फर्स्ट क्लास मैच खेला
21 साल के रवींद्र को आने वाले समय के न्यूजीलैंड के बेहतरीन ऑलराउंडर्स में से एक माना जा रहा है। बाएं हाथ के इस स्पिनर ने वेलिंग्टन के लिए 18 साल की उम्र में डेब्यू किया था। उन्होंने फर्स्ट क्लास मैच में 3 सेंचुरी और 9 हाफ सेंचुरी लगाई है। इसमें वेस्टइंडीज के खिलाफ न्यूजीलैंड-A के लिए लगाया गया शतक भी शामिल है। पहले टेस्ट की शुरुआत 2 जून से और दूसरा मैच 10 जून से खेला जाएगा।

2 टेस्ट के लिए न्यूजीलैंड टीम इस प्रकार है-
केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, डग ब्रेसवेल, डेवोन कॉनवे, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, जैकब डफी, मैट हेनरी, काइल जेमीसन, टॉम लाथम, डेरिल मिशेल, हेनरी निकोल्स, एजाज पटेल, रचिन रवींद्र, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी, रॉस टेलर, नील वैगनर, बीजे वाटलिंग, विल यंग।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help