अब यात्रियों के लिए मोबाइल एप से जनरल टिकट लेने की सुविधा Public Live

0
11

अब यात्रियों के लिए मोबाइल एप से जनरल टिकट लेने की सुविधा

PublicLive.co.in

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने आनलाइन टिकटिंग सुविधा के बाद मोबाइल एप से जनरल टिकट लेने की सुविधा यात्रियों को दी है। यूटीएस आन मोबाइल एप का उपयोग करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पिछले 10 महीनों में 49 लाख से भी अधिक यात्रियों ने अनारक्षित टिकट बुक कराया है। इसे देखते हुए रेलवे ने एप से टिकट लेने का रेंज इस माह से बढ़ाकर 25 किलोमीटर कर दिया है।

रेल मंडल के अधिकारियों ने बताया कि एप के माध्यम से पहले स्टेशन से पांच किलोमीटर के दायरे में ही टिकट ले सकते थे। टिकट काउंटरों में लाइन लगाने से निजात दिलाने, शीघ्र टिकट उपलव्ध कराने के उद्देश्य से रेलवे ने घर बैठे टिकट बुकिंग व सीजन टिकट (एमएसटी) जारी व नवीनीकरण कराने के लिए यूटीएस मोबाइल एप की सुविधा दी है। मोबाइल पर इस एप को डाउनलोड कर त्वरित अनारक्षित टिकट, प्लेटफार्म टिकट प्राप्त कर सकते हैं।

20 प्रतिशत से अधिक टिकट एप से खरीदें

अप्रैल 2023 से जनवरी 2024 तक जितने अनारक्षित टिकटों की बुकिंग हुई उनमें से 20 प्रतिशत से अधिक टिकट यूटीएस आन मोबाइल एप के माध्यम से लिए गए। लगभग 49 लाख से अधिक यात्रियों ने एप के जरिए अनारक्षित टिकट लेकर ट्रेन में सफर किया।

एप से टिकट लेने के लिए ये करें

-गूगल प्ले स्टोर, एप्पल स्टोर से यूटीएस मोबाइल एप डाउनलोड करें तथा रजिस्ट्रेशन के लिए साइन अप करें।

– लागिन आइडी, मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करें तथा मैसेज के द्वारा प्राप्त चार अंकों के पासवर्ड का उपयोग करें।

– टिकटों के प्रकार यात्रा टिकट, सीजन टिकट, प्लेटफार्म टिकट तथा यात्रियों की संख्या आदि का चयन करें।

– टिकट के भुगतान के लिए क्र-वालेट का उपयोग करें।

– क्र-वालेट को डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआइ जैसे पेटीएम, गूगल-पे, फोन पे आदि या फिर यूटीए काउंटर द्वारा रिचार्ज किया जा सकता है।

– आर वालेट के अलावा डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआइ द्वारा भी भुगतान किया जा सकता है।

Previous articleचलती बस में लगी भीषण आग Public Live
Next articleआज बीजेपी में शामिल होंगे अशोक चव्हाण Public Live
समाचार सेवाएं समाज की अहम भूमिका निभाती हैं, जानकारी का प्रसार करने में समर्थन करती हैं और समाज की आंखों और कानों का कार्य करती हैं। आज की तेज गति वाली दुनिया में ये समय पर, स्थानीय और वैश्विक घटनाओं के बारे में समय पर सटीक अपडेट्स के रूप में कार्य करती हैं। ये सेवाएं, चाहे वे पारंपरिक हों या डिजिटल, घटनाओं और जनजागरूकता के बीच का सेतु बनाती हैं। ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म्स के आगमन के साथ, समाचार वितरण को तत्काल बनाए रखने का सुनहरा अवसर है, जिससे वास्तविक समय में बदला जा सकता है। हालांकि, गलत सूचना और पक्षपात जैसी चुनौतियां बनी हुई हैं, जो सत्यापनीय पत्रकारिता की महत्वपूर्णता को अधीन रखती हैं। सत्य के परकी रखने वाले रूप में, समाचार सेवाएं केवल घटनाओं की सूचना नहीं देतीं, बल्कि जानकारी की अखंडता को भी बनाए रखती हैं, एक जागरूक और लोकतांत्रिक समाज के लाभ में योगदान करती हैं।