अमेरिका ने लाखों की चोरी करने वाली कॉल स्पूफिंग साइट सीज की

0
21


सैन फ्रांसिस्को| अमेरिकी अधिकारियों ने कॉल स्पूफिंग वेबसाइट आईस्पूफ को जब्त कर लिया है, जिसने पीड़ितों के 120 मिलियन डॉलर चुराए थे। आईस्पूफ, इसे एफबीआई और यूएस सीक्रेट सर्विस द्वारा अपने कब्जे में ले लिया गया है, ‘स्पूफिंग’ सेवाएं प्रदान करता है, जो भुगतान करने वाले ग्राहकों को सोशल इंजीनियरिंग हमलों का संचालन करने के लिए बैंकों या कर कार्यालयों जैसे विश्वसनीय संगठनों का उपयोग करके अपने फोन नंबर छुपाने की अनुमति देता था।

यूरोपियन यूनियन एजेंसी फॉर लॉ एनफोर्समेंट कोऑपरेशन, यूरोपोल को रिपोर्ट में कहा गया था- वेबसाइट की सेवाओं ने उन लोगों को अनुमति दी जो साइन अप करते हैं और सेवा के लिए भुगतान करते हैं, गुमनाम रूप से स्पूफ कॉल करते हैं, रिकॉर्ड किए गए संदेश भेजते हैं, और वन-टाइम पासवर्ड इंटरसेप्ट करते हैं।

इसमें कहा गया है, उपयोगकर्ता वित्तीय लाभ और पीड़ितों को पर्याप्त नुकसान के लिए असीमित संस्थाओं का प्रतिरूपण करने में सक्षम थे। कॉल स्पूफिंग वेबसाइट के करीब 59,000 यूजर्स थे। यूरोपोल के अनुसार, सेवा के संचालकों ने पिछले 16 महीनों में अनुमानित 3.8 मिलियन डॉलर की कमाई की।

पुलिस ने कहा कि वह आईस्पूफ जालसाजों द्वारा लक्षित फोन नंबरों की सूची का उपयोग करके संभावित पीड़ितों तक पहुंचेगी। मेट्रोपॉलिटन पुलिस साइबर क्राइम यूनिट के हेलेन रेंस ने कहा, “वेबसाइट को हटाने और व्यवस्थापक को गिरफ्तार करने के साथ, हम स्पूफिंग के उपयोगकर्ताओं के पीछे लगे हैं। इस वेबसाइट का उपयोग करने वाले अपराधियों के लिए हमारा संदेश है : हमारे पास आपका विवरण है और हम आपको खोजने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, चाहे आप कहीं भी हों।”






Read this news in English visit IndiaFastestNews.in