अर्जेंटीना ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड से होगी भिड़ंत…

0
19


FIFA WC 2022: अर्जेंटीना ने शनिवार (3 दिसंबर) रात ऑस्ट्रेलिया को हराकर फुटबॉल विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में अपना स्थान पक्का किया। उसने कड़े मुकाबले में 2-1 से जीत हासिल की। अब उसका मुकाबला अंतिम-8 में नीदरलैंड की टीम से होगा। नीदरलैंड ने प्री-क्वार्टर फाइनल में अमेरिका को हराया था। अर्जेंटीना और नीदरलैंड के बीच क्वार्टर फाइनल मुकाबला शुक्रवार (9 दिसंबर) को खेला जाएगा।

अर्जेंटीना के लिए इस मैच में कप्तान लियोनल मेसी और युवा स्टार जूलियन अल्वारेज ने गोल किया। मेसी ने मैच का पहला गोल 35वें मिनट में किया। सीनियर स्तर पर यह उनका 1000वां मैच था। उन्होंने अपने इस यादगार मैच में गोल कर टीम को जीत दिलाई। उनके 1000 मैच में 779 गोल और 338 असिस्ट हैं। साथ ही अपने पांचवें विश्व कप में उन्होंने पहली बार किसी नॉकआउट मैच में गोल किया है।

गोलकीपर मार्टिनेज ने अंत में अर्जेंटीना को बचाया

मेसी के गोल की बदौलत अर्जेंटीना की टीम पहले हाफ में 1-0 से आगे थी। उसके दूसरे हाफ में अल्वारेज ने गोल किया। उन्होंने 57वें मिनट में गेंद को गोलपोस्ट में डाला। मैच के 77वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया की किस्मत खुलती हुई नजर आई। उसके खिलाड़ी क्रेग गुडविन ने शॉट मारा तो गेंद अर्जेंटीना के एंजो फर्नांडिस से टकराई और गोलपोस्ट में चली गई। इस तरह फर्नांडिस ने आत्मघाती गोल कर लिया। इसके बाद इंजरी टाइम के अंत में ऑस्ट्रेलिया को एक मौका मिला, लेकिन अर्जेंटीना के गोलकीपर एमी मार्टिनेज ने उसे रोक दिया और टीम को जीत दिला दी।

10वीं बार क्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना

अर्जेंटीना की टीम विश्व कप इतिहास में 10वीं बार क्वार्टर फाइनल में पहुंची है। अब तक चार बार क्वार्टर फाइनल में हारी है। उसे 1966, 1998, 2006 और 2010 के अंतिम-8 में हार मिली थी। क्वार्टर फाइनल में जीत के बाद टीम हर बार फाइनल तक पहुंची है। वह सेमीफाइनल में कभी नहीं हारी। दो फाइनल जीती है और तीन हारी है। 

आठ साल बाद क्वार्टर फाइनल में मेसी की टीम

अर्जेंटीना पिछली बार 2014 में क्वार्टर फाइनल में पहुंचा था। तब उसने बेल्जियम को 1-0 से हराया था। फिर सेमीफाइनल में नीदरलैंड के खिलाफ मैच 0-0 से बराबर रहा था और पेनल्टी शूटआउट में उसे जीत मिली थी। फाइनल में अर्जेंटीना को जर्मनी ने हरा दिया था। उस टूर्नामेंट में लियोनल मेसी ही कप्तान थे। अर्जेंटीना की टीम एक बार फिर नॉकआउट मुकाबले में नीदरलैंड के सामने होगी।






Read this news in English visit IndiaFastestNews.in