Home India अवैध रूप से बिक्री से पहले 250 बोरी धान जब्त Public Live

अवैध रूप से बिक्री से पहले 250 बोरी धान जब्त Public Live

0
19

अवैध रूप से बिक्री से पहले 250 बोरी धान जब्त

PublicLive.co.in


Updated on 31 Jan, 2024 09:45 PM IST BY KHABARBHARAT24.CO.IN

बिलासपुर । खाद्य विभाग की टीम ने धान की अवैध खरीदी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए टाटा 407 समेत करीब 321 बोरा धान बरामद किया है। खाद्य विभाग के अनुसार आरोपीज्ग्रामीणों से सस्ते में धान खरीद कर सैदा स्थित धान खरीदी केन्द्र बेचने जा रहा था। इसी दौरान आरोपी को धर दबोचा गया। कोचिया के खिलाफ भारी भरकम पेनाल्टी लगाया गया है।

खाद्य विभाग की टीम ने चकरभाठा स्थित धमनी में किसानों से धान की अवैध खरीदी कर धान खरीदी केन्द्र में खपाने से पहले ही रेड कार्रवाई को अंजाम दिया है। टीम ने किशोर धान भण्डार संचालक से धान खरीदी सम्बधित दस्तावेज पेश करने को कहा। किसी प्रकार की जानकारी पेश नहीं किए जाने पर टाटा 407 समेत 321 बोरा धान जब्त किया है। खाद्य विभाग के अनुसार आरोपी ने बताया कि धमनी स्थित किशोर धान भण्डार का संचालन उसका पिता और भाई करता है। किसानों से सस्ते दर में धान खरीदी के बाद सैदा स्थित धान खरीदी केन्द्र जा रहा है। नरेश कौशिक ने बताया कि टाटा 407 में 40 प्रति बोरी के हिसाब से कुल 250 बोरी धान लोड किया है।आरोपी नरेश कौशिक ने यह भी बताया कि हर साल किसानों से सस्ते दर पर धान खरीदते हैं। और इकठ्ठा कर सैदा स्थित समित को बेचते हैं।

खाद्य टीम निरीक्षक ने बताया कि जांच पड़ताल के दौरान टाटा 407 मे कुल 321 बोरा मिश्रित धान को जब्त किया गया है। साथ ही वरिष्ठ अधिकारियों को रिपोर्ट पेश किया गया है। मण्डी अधिनियम के तहत जब्त धान पर एमएसपी के हिसाब से प्रति क्विटंल तीन प्रतिशत पेनाल्टी लगाया जाएगा। बहरहाल जब्त धान को कृषि मण्डी बिलासपुर के हवाले किया गया है।