ईरान का प्रेस टीवी नेटवर्क बंद करने से पश्चिम के पाखंड का पता चलता है : ईरानी अधिकारी

0
19


तेहरान| ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने फ्रांस के उपग्रह ऑपरेटर यूटेलसैट द्वारा ईरान के प्रेस टीवी नेटवर्क को बंद करने के कदम की निंदा की है। कनानी ने गुरुवार को अपने ट्विटर अकाउंट पर एक पोस्ट में कहा कि बुधवार को यूटेलसैट ने प्रेस टीवी को 24 घंटे के तेहरान स्थित अंग्रेजी भाषा के नेटवर्क को चैनलों की सूची से हटाने की योजना के बारे में सूचित किया था।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांसीसी कंपनी ने कहा कि उसने देश में हाल की अशांति के दौरान कथित ‘अधिकारों के उल्लंघन’ को लेकर ईरानी नेटवर्क पर यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों के कारण यह निर्णय लिया।

बुधवार को जारी एक बयान में प्रेस टीवी ने ईरान के खिलाफ यूटेलसैट की कार्रवाई को ‘मीडिया आतंकवाद’ कहा और अभिव्यक्ति की आजादी पर यूरोपीय संघ के पाखंड की निंदा की।

यूरोपीय संघ ने 14 नवंबर को प्रेस टीवी सहित कुछ ईरानी संस्थानों और व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगा दिया। इसे ‘ईरान द्वारा शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों के खिलाफ व्यापक बल प्रयोग’ कहा गया।

22 वर्षीय युवती महसा अमिनी हिरासत के दौरान पुलिस स्टेशन में सीढ़ियों से गिर गई थी। 16 सितंबर को तेहरान के एक अस्पताल में उनकी मौत हो जाने के बाद ईरान में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। ईरान ने अमेरिका और कुछ अन्य पश्चिमी देशों पर देश में दंगे भड़काने और आतंकवादियों का समर्थन करने का आरोप लगाया है।






Read this news in English visit IndiaFastestNews.in