Home India उपभोक्ताओं का अधिकार 10 रुपये में करवा सकते हैं खाद्यान्न सामग्री की...

उपभोक्ताओं का अधिकार 10 रुपये में करवा सकते हैं खाद्यान्न सामग्री की जांच

0
19



Updated on 22 Dec, 2022 01:48 PM IST BY KHABARBHARAT24.CO.IN

भोपाल । उपभोक्ताओं के पास कई अधिकार है लेकिन इसके बारे में उन्हें जानकारी नहीं होती है। खानपान से जुड़ी सामग्री का हम विशेष तौर पर ध्यान रखते हैं लेकिन इसकी जांच भी करवा सकते हैं इसके बारे में कम उपभोक्ता ही जानते हैं।

हम हमारे घर में रोजाना खाने-पीने में उपयोग होने वाली किसी भी सामग्री की जांच करवा सकते हैं। खाद्य अधिकारी ने बताया कि शहर में मोबाइल फूड वैन उपलब्ध है जो अलग-अलग क्षेत्रों में घुमती रहती है। इसके अलावा अगर हम किसी रेस्टोरेंट में खाना खाने गए और वहां के खाने में हमें कुछ खामियां नजर आती है तब भी हम उसकी जांच करवा सकते हैं। आम नागरिकों को सुविधा देने के लिए शहर में सितंबर 2020 से मोबाइल फूड वैन संचालित की जा रही है।

इसकी मदद से लोगों को यह पता चल पाता है कि वह जो रोजाना खा रहे हैं वह शुध्द है या नहीं। इसके लिए 10 रुपये का शुल्क आपको देना होगा। यह वैन चलित लैब की तरह शहर के अलग-अलग क्षेत्र में पहुंचकर दूध के उत्पाद और अन्य खाद्य सामग्रियों की शुद्धता की जांच करती है। जांच में यह पता किया जाता है कि खाद्य पदार्थों में किसी प्रकार के गलत या अमानक तत्व तो नहीं पाए गए यदि जांच में अमानक तत्वों की अधिकता पाई जाती है तो सैंपल के आधार पर उक्त दुकानदारों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जाती है।

यदि आपको भी अपने खाद्य पदार्थ से जुड़ी किसी भी सामग्री की जांच करवाना है तो इसके लिए आप विभागीय कार्यालय पर संपर्क कर सकते हैं। शहर में अभी तक करीब चार हजार जांचे मोबाइल वैन के माध्यम से हो चुकी है। विभाग खाद्य पदार्थों की शुध्दता को लेकर लगातार काम कर रहा है। फूड वैन के माध्यम से कोई भी व्यक्ति जांच करवा सकता है।






Read this news in English visit IndiaFastestNews.in