ऐसे करें दूध और हींग का सेवन, मिलेंगे कमाल के फायदे..

0
19


हींग हर चीज का स्वाद और महक बढ़ा देती है। हींग का इस्तेमाल कई सब्जियों और डिशेज को बनाने में किया जाता है। हींग को दूध में डालकर पीने से कई फायदे मिलते हैं। दूध और हींग दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर हैं। हींग को दूध में डालकर पीने से कई बीमारियों में फायदा मिलता है।वैसे तो दूध अपने आप में एक प्रोटीन पैक ड्रिंक है, जिसमें कैल्शियम, मिनरल्स और कई विटामिन्स पाए जाते हैं। लेकिन दूध के साथ अगर हम कुछ चीजों को मिला लें तो इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं। उन्हीं में से एक है हींग। जी हां, अगर दूध के साथ आप चुटकी भर हींग मिलाकर इसका सेवन करते हैं, तो यह सेहत के हिसाब से बेहद फायदेमंद होता है।

हींग वाले दूध पीने के फायदे-

पाचन

यह तो हम सभी जानते हैं कि हींग हमारे पाचन तंत्र के लिए कितनी आवश्यक होती है। दाल, सब्जी या किसी भी हैवी चीज में हम चुटकी भर हींग डाल दें तो इससे खाना जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है। ऐसे में अगर आप दूध के साथ भी चुटकी भर हींग डाल देते हैं तो इससे दूध से होने वाली गैस, एसिडिटी और कब्ज की समस्या से आपको छुटकारा मिल सकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाएं

हींग में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं साथ ही इसमें फेनोलिक योगिक और लोगों को ऐड भी पाया जाता है जो हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है। वही दूध के साथ इसका सेवन हमें संक्रामक से बचा सकता है।

पाचन में फायदेमंद

हींग वाला दूध पाचन के लिए बहुत फायदेमंद है। हींग के सेवन से कब्ज, एसिडिटी, गैस और अपच जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं। अगर आपको पाचन से जुड़ी कोई भी तकलीफ है तो इस दूध का सेवन करना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

 

हिचकी हो जाएंगी दूर

एक बार हिचकी शुरू हो जाए तो रोकना मुश्किल हो जाता है। अगर आपको बार-बार हिचकी की परेशानी हो रही है तो हींग वाला दूध पीना फायदेमंद साबित हो सकता है। दूध और हींग को मिलाकर पीने से हिचकी की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है।हिचकी आना कितना कष्टकारी होता है यह हम सब जानते हैं। ऐसे में इसको दूर करने के लिए लोग अधिकतर पानी पीते हैं। लेकिन इससे भी फायदा नहीं होता तो आप दूध में चुटकी भर हींग डालकर इसका सेवन करें। इससे हिचकी आना तुरंत बंद हो सकती है।

पाइल्स में फायदेमंद

हींग वाला दूध पाइल्स में फायदेमंद है। इस दूध को पीने से पाइल्स की तकलीफ में आराम मिल सकता है। ये सख्त मल को नरम बनाने का काम करता है जिससे दर्द की परेशानी से भी बच सकते हैं।हींग में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं।आप दूध में हींग डालकर रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं।

लिवर के लिए फायदेमंद

हींग वाला दूध लिवर के लिए भी फायदेमंद है। इस दूध को पीने से लिवर से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं। हींग वाला दूध पूरी बॉडी को एक्टिव बनाने का काम करता है।लीवर हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। इसका सही तरीके से चलना हमारे सेहत के लिए बहुत जरूरी है। ऐसे में हींग और दूध का सेवन हमारे लीवर फंक्शन को सुचारू रूप से काम करने में मदद कर सकता है। 

कान दर्द में फायदेमंद

दूध और हींग को मिलाकर कान में डालने से कान का दर्द दूर हो जाता है। बकरी के दूध में हींग मिलाने पर ये ईयर ड्रॉप की तरह काम करता है। रातभर के लिए इस ड्रॉप को कान में डाले रखें और सुबह साफ कर दें।

 

ऐसे करें दूध और हींग का सेवन

दूध और हींग का सेवन आप सुबह और रात को कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास गुनगुने दूध में चुटकी भर हींग आपको डालना है। इसे अच्छे से मिलाकर आप ऐसे ही या चीनी और गुड़ के साथ इस दूध का सेवन कर सकते हैं।






Read this news in English visit IndiaFastestNews.in