छत्तीसगढ़ में घर बैठे बनेगा पैन कार्ड, मुख्यमंत्री मितान योजना में शामिल की गई नई सेवा…

0
17


छत्तीसगढ़ के शहरों में अब पैन कार्ड बनवाने के लिए लोक सेवा केंद्राे और दूसरी एजेंसियों का चक्कर नहीं काटना होगा। बस आपको एक फोन नंबर डायल करना होगा। सरकारी एजेंसी का कर्मचारी आपके दिए पते पर हाजिर हो जाएगा। पंजीकरण की प्रक्रिया वहीं पूरी होगी और पैन कार्ड आपके पते पर पहुंच जाएगा।यह संभव होगा मुख्यमंत्री मितान योजना के जरिये। सरकार ने इस योजना में पैन कार्ड पंजीयन और सुधार सेवा को भी जोड़ लिया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार सुबह इसकी जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने अपने सोशल मीडिया पेज पर इसकी जानकारी साझा करते हुए लिखा, “एक और नई शुरुआत- छत्तीसगढ़ सरकार के 4 साल पूर्ण होने पर हम मुख्यमंत्री मितान योजना के जरिए अब घर बैठे PAN कार्ड की सुविधा शुरू कर रहे हैं।

अब आपको कहीं बाहर जाने की ज़रूरत नहीं। बस फोन घुमाइये और PAN कार्ड पाइए।’ इस सेवा के लिए आपको फोन नंबर 14545 डायल करना होगा। यहां औपचारिक जानकारी लेने के बाद योजना से जुड़े वॉलंटियर जिन्हें मितान कहा जा रहा है, खुद आपके घर पहुंचेंगे।

पैन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज लेकर आपका पंजीयन पूरा करेंगे। इसके लिए एक न्यूनतम शुल्क निर्धारित किया जाएगा। तय समय पर आपका पैन कार्ड डाक के जरिये घर तक पहुंच जाएगा। इस योजना के जरिए जन्म प्रमाणपत्र, मृत्यु प्रमाणपत्र, मूल निवासी प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र, जाति प्रमाणपत्र, गुमास्ता लाइसेंस, विवाह प्रमाणपत्र, भूमि दस्तावेजों की नकल आदि घर पहुंचाया जाता रहा है। एक नवम्बर से इस योजना में पांच साल तक के बच्चों के आधार पंजीयन को भी शामिल कर लिया गया। इस तरह पैन कार्ड पंजीयन और सुधार इस योजना की 10वीं सेवा होगी। सरकार की घोषणा 100 सेवाओं को शामिल करने की है।

मई 2022 में शुरू हुई है योजना

प्रदेश में इस मुख्यमंत्री मितान योजना की शुरुआत एक मई 2022 को मजदूर दिवस के दिन से हुई। शुरुआत में इसको प्रदेश के सभी 14 नगर निगम क्षेत्रों तक ही सीमित रखा गया है। समय के साथ इसका दूसरे शहरों में और बाद में ग्रामीण क्षेत्रों में भी विस्तार होना है। पहले दिन केवल आठ सेवाओं को इसमें रखा गया था। अब इसकी संख्या बढ़ती जा रही है।

ऐसे काम करता है मितान का सिस्टम

मितान योजना के टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल करने पर संबंधित ऑपरेटर आपको योजना से जुड़ी पूरी जानकारी देगा। उसके लिए किन दस्तावेजो  की आवश्यकता होगी वह बताया जाएगा। उसके बाद आपकी सुविधा वाली तारीख और समय पर पंजीयन आदि के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर दिया जाएगा। निर्धारित तारीख पर मितान योजना का वॉलंटियर दिये गये पते पर पहुंच जाएगा। वहां संबंधित योजना से जुड़ी औपचारिकता ऑनलाइन ही पूरी कराई जाएगी। उसके बाद का काम मितान का सिस्टम करेगा। दस्तावेज तैयार होने पर मितान आपको सूचना देगा और आपका दस्तावेज भी घर तक पहुंचा दिया






Read this news in English visit IndiaFastestNews.in