जंगल की आग मचा रही तबाही

0
1


ह्यूसटन| अमेरिकी राज्य न्यू मैक्सिको में लगातार बढ़ रही है, जिससे रॉकी माउंटेन तलहटी में अधिक समुदायों को खतरा है, जबकि कुछ स्थानीय स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने स्थानीय मीडिया रिपोटरें का हवाला देते हुए कहा कि जंगल की आग ने राज्य भर में 318 वर्ग मील (824 वर्ग किमी) से अधिक पोंडरोसा जंगलों को जला दिया है, साथ ही लगभग 300 संरचनाओं को नष्ट कर दिया है।

मंगलवार को कहा गया है कि लॉस एलामोस नेशनल लेबोरेटरी के पास आग ने अब तक 65 मिलियन डॉलर से ज्यादा का नुकसान कर दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि आग पर काबू पाने के लिए करीब 1,800 दमकलकर्मियों और सहायता कर्मियों को लगाया गया है।

राज्य की राज्यपाल, मिशेल लुजान ग्रिशम ने मंगलवार को एक ब्रीफिंग में कहा कि उन्हें हाल के दिनों में घरों को व्यापक नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है, लेकिन उनका मानना है कि खतरा अधिक है।

यूएस नेशनल वेदर सर्विस ने इस सप्ताह न्यू मैक्सिको और नेवादा, एरिजोना, कोलोराडो और टेक्सास के कुछ हिस्सों में अत्यधिक आग के खतरे के लिए रेड फ्लैग चेतावनी जारी की है।

इस क्षेत्र में जंगल में आग लगने का मौसम आम तौर पर मई या जून में शुरू होता है, लेकिन इस साल खतरनाक रूप से जल्दी शुरू हो गया है।

अमेरिकी वैज्ञानिकों और अग्नि विशेषज्ञों का कहना है कि सूखाग्रस्त यूएस वेस्ट में जंगल की आग साल भर का खतरा बन गई है और तेजी से आगे बढ़ रही हैं। इश का कारण जलवायु परिवर्तन हैं।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here