जल संसाधन मंत्री सिलावट ने ग्रामीण उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए ग्राम्या ई-स्टोर वेबसाइट लॉन्च किया Public Live

0
15

जल संसाधन मंत्री सिलावट ने ग्रामीण उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए ग्राम्या ई-स्टोर वेबसाइट लॉन्च किया

PublicLive.co.in

भोपाल : जल संसाधन मंत्री तुलसी राम सिलावट ने ग्रामीण विकास के लिए समर्पित एक अग्रणी संगठन, एब्सोल्यूट ग्राम्या की “ग्राम्या ई-स्टोर वेबसाइट” का लोकार्पण किया। यह एक व्यापक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है, जो उत्पादों और सेवाओं के लिए स्वयं सहायता समूह, ग्रामोद्योग और स्टार्टअप को विपणन सहायता प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है।  इस अवसर पर ग्राम्या के अध्यक्ष डॉ. पंकज शुक्ला ने ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों को सशक्त बनाने में वेबसाइट के महत्व को बताया।

वेबसाइट लॉन्च कार्यक्रम में मंत्री सिलावट ने कहा कि “ग्राम्या ई-स्टोर वेबसाइट एक सराहनीय पहल है जो मध्य प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक विकास को  बढ़ावा देने की क्षमता रखती है। ग्रामीण उद्यमियों के लिए व्यापक बाजार से जुड़ने का एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराती है। वेबसाइट ग्रामीण क्षेत्र के उधामियो को अपनी आय बढ़ाने और स्थायी आजीविका बनाने के लिए सशक्त माध्यम बन सकती है। ग्राम्या के वेबसाइट से ग्रामीण क्षेत्र के उत्पादों को अन्तराष्ट्रीय बाज़ार उपलब्ध होगा। 

सिलावट ने कहा कि ग्राम्या ई-स्टोर वेबसाइट का लॉन्च मध्य प्रदेश में ग्रामीण उद्यमिता और आर्थिक विकास को समर्थन देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस प्लेटफ़ॉर्म से कई स्व-सहायता समूहों, ग्राम उद्योगों और स्टार्टअप्स को नए ग्राहकों तक पहुंचने और उनके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए आवश्यक उपकरण और संसाधन प्रदान करके लाभ होने की उम्मीद है।

ग्राम्या के अध्यक्ष डॉ. पंकज शुक्ला ने कहा, “हम ग्राम्या ई-स्टोर वेबसाइट लॉन्च करने और ग्रामीण समुदायों के सशक्तिकरण में योगदान करने के लिए उत्साहित हैं। यह ग्रामीण उत्पादकों और शहरी उपभोक्ताओं के बीच की खाई को पाट देगा, जिससे ग्रामीण उद्यमी और उनके उत्पादों और सेवाओं के लिए उचित मूल्य के नए बाजार अवसर पैदा होंगे। ग्राम्या की ई-स्टोर वेबसाइट ग्रामीण उद्यमियों को अपने उत्पादों और सेवाओं को व्यापक दर्शकों के सामने प्रदर्शित करने और बेचने के लिए एक उपयोगकर्ता-अनुकूल मंच प्रदान करती है।  उद्यमियों को उनके उत्पादों और सेवाओं के लिए विवरण, चित्र और कीमतों सहित विस्तृत लिस्टिंग बनाने की सुविधा प्रदान करती है। 

वेबसाइट खरीदारों और विक्रेताओं के बीच ऑनलाइन लेनदेन की सुविधा के लिए एक सुरक्षित भुगतान गेटवे को एकीकृत करती है और उद्यमियों को सोशल मीडिया एकीकरण और लक्षित विज्ञापन अभियानों के माध्यम से अपनी लिस्टिंग को बढ़ावा देने के लिए उपकरण प्रदान करती है। वेबसाइट के माध्यम से बेचे जाने वाले उत्पादों के लिए कुशल और किफायती वितरण समाधान प्रदान करने के लिए ग्राम्या ने लॉजिस्टिक्स प्रदाताओं के साथ साझेदारी की है।

 

Previous articleबैडमिंटन खेलते-खेलते जज को आया हार्टअटैक, झांसी में डॉक्टरों ने किया मृत घोषित Public Live
Next articleविद्युत उत्पादन इकाईयों की ट्रिपिंग और हीट रेट में कमी लायें Public Live
समाचार सेवाएं समाज की अहम भूमिका निभाती हैं, जानकारी का प्रसार करने में समर्थन करती हैं और समाज की आंखों और कानों का कार्य करती हैं। आज की तेज गति वाली दुनिया में ये समय पर, स्थानीय और वैश्विक घटनाओं के बारे में समय पर सटीक अपडेट्स के रूप में कार्य करती हैं। ये सेवाएं, चाहे वे पारंपरिक हों या डिजिटल, घटनाओं और जनजागरूकता के बीच का सेतु बनाती हैं। ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म्स के आगमन के साथ, समाचार वितरण को तत्काल बनाए रखने का सुनहरा अवसर है, जिससे वास्तविक समय में बदला जा सकता है। हालांकि, गलत सूचना और पक्षपात जैसी चुनौतियां बनी हुई हैं, जो सत्यापनीय पत्रकारिता की महत्वपूर्णता को अधीन रखती हैं। सत्य के परकी रखने वाले रूप में, समाचार सेवाएं केवल घटनाओं की सूचना नहीं देतीं, बल्कि जानकारी की अखंडता को भी बनाए रखती हैं, एक जागरूक और लोकतांत्रिक समाज के लाभ में योगदान करती हैं।