Home India ट्रेडमार्क उल्लंघन का नया केंद्र बनकर उभरा इराक 

ट्रेडमार्क उल्लंघन का नया केंद्र बनकर उभरा इराक 

0
12



Updated on 23 Dec, 2022 07:15 PM IST BY KHABARBHARAT24.CO.IN

तेहरान । इराक स्थित ‘स्टारबक्स’ के ‘साइनबोर्ड’ से लेकर उसके ‘नैपकिन’ तक सब कुछ असली है लेकिन फिर भी कैफे अवैध है क्योंकि इन्हें बिना अनिवार्य लाइसेंस के चलाया जा रहा है। शहर में तीन कैफे के लिए असली स्टारबक्स का सामान पड़ोसी देशों से आयात किया जाता है हालांकि सभी अवैध रूप से चलाए जा रहे हैं। इराक में बौद्धिक संपदा अधिकारों का उल्लंघन आम बात है और अमेरिकी अधिकारी व कंपनियां इसे एक बढ़ती हुई समस्या मानते हैं।

इराक ट्रेडमार्क उल्लंघन का एक केंद्र बनकर उभरा है। यह समस्या खुदरा से लेकर प्रसारण और ‘फार्मास्यूटिकल’ तक सभी क्षेत्रों में मौजूद है। स्टारबक्स ने उसके ट्रेडमार्क के उल्लंघन का दावा करते हुए इन्हें बंद कराने की कोशिश में एक मुकदमा दायर किया था लेकिन उसके वकीलों को मालिक द्वारा कथित तौर पर धमकाए जाने के बाद यह मामला आगे नहीं बढ़ पाया। अमेरिकी अधिकारियों और इराक के कानूनी सूत्रों ने बताया कि उन्होंने वकीलों को मिलिशिया और बड़ी राजनीतिक हस्तियों के साथ संबंधों की धौंस दिखाते हुए धमकाया। अवैध कैफे के मालिक आमिन मखुशी ने सितंबर में एक साक्षात्कार में कहा था मैं एक व्यापारी हूं। उन्होंने धमकी देने के आरोपों को खारिज करते हुए कहा मैं इराक में स्टारबक्स खोलना चाहता था। 

मखुशी ने बताया कि पश्चिम एशिया में स्टारबक्स के आधिकारिक एजेंट के उनका लाइसेंस का अनुरोध स्वीकार न करने के बाद मैंने इस तरह इसे खोलने का इरादा किया और मैं इसके परिणाम भुगतने को तैयार था। उन्होंने अक्टूबर में कहा था कि उन्होंने इसे बेच दिया था और कैफे फिर भी चला है। ‘स्टारबक्स’ से संपर्क करने पर उनके एक प्रवक्ता ने बुधवार को कहा वह आगे की कार्रवाई पर विचार कर रहे हैं। प्रवक्ता ने कहा अपने बौद्धिक संपदा अधिकारों को बनाए रखने के लिए ऐसे उल्लंघन को रोकना हमारा दायित्व है।






Read this news in English visit IndiaFastestNews.in