पेरिस ओलंपिक के दौरान खिलाड़ियों को सताएगी भीषण गर्मी Public Live

0
13

पेरिस ओलंपिक के दौरान खिलाड़ियों को सताएगी भीषण गर्मी

PublicLive.co.in

इस वर्ष होने वाले पेरिस ओलंपिक के दौरान भीषण गर्मी और लू की आशंका जताई गई है। एक नए अध्ययन में चेतावनी दी गई है कि फ्रांस की राजधानी को इस वर्ष रिकॉर्डतोड़ भीषण तापमान के खतरे का सामना करना पड़ सकता है।पिछले पांच वर्षों में पेरिस ने प्रचंड गर्मी और लू का सामना किया है।यहां ओलंपिक 26 जुलाई से 11 अगस्त तक चलेंगे। टोक्यो ओलंपिक के दौरान भी काफी गर्मी पड़ी थी। हालांकि आयोजकों का कहना है कि वे जलवायु संबंधी खतरों को लेकर पूरी तरह तैयार हैं। साइंस जर्नल में प्रकाशित शोध में ओलंपिक खेलों के दौरान दो सप्ताह की लू और भयावह गर्मी के खतरे को देखा गया है।

खेलों के दौरान खिलाड़ियों को गर्मी बुरी तरह परेशान करेगी। गर्मी का सर्वाधिक असर एथलेटिक्स स्पर्धाओं खासतौर पर मैराथन के अलावा टेनिस, बीच वॉलीबॉल पर पड़ेगा। उत्तरी पेरिस में एथलीटों का गांव है। इसे नए पर्यावरण मानकों को स्थापित करने के तहत बगैर एयर कंडीशनिंग के बनाया गया है। एयर कंडीशनिंग के बजाय नदी के किनारे के टॉवर ब्लॉकों में प्राकृतिक भू-तापीय ठंडा करने की प्रणाली स्थापित की गई है।इसके साथ ही छांव का इंतजाम करने और धूप से बचने के लिए सनशेड के साथ वेंटिलेशन सिस्टम को बहुत उन्नत बनाया गया है। वृक्षारोपण क्षेत्र का दायरा काफी विस्तृत किया गया है ।आयोजनकर्ता घर के अंदर के तापमान को बाहर की तुलना में कम से कम छह डिग्री सेल्सियस कम रखने की गारंटी देते हैं। हालांकि खेल कुंभ में भाग लेने वाले कुछ देश इसे अपर्याप्त मानते हैं।

Previous articleअयोध्या में सरकार के संरक्षण में जमीनों की खरीदारी में हुआ जमकर भ्रष्टाचार-अखिलेश Public Live
Next articleएकतरफा प्यार में प्रेमी ने कुल्हाड़ी से छात्रा का काटा गला Public Live
समाचार सेवाएं समाज की अहम भूमिका निभाती हैं, जानकारी का प्रसार करने में समर्थन करती हैं और समाज की आंखों और कानों का कार्य करती हैं। आज की तेज गति वाली दुनिया में ये समय पर, स्थानीय और वैश्विक घटनाओं के बारे में समय पर सटीक अपडेट्स के रूप में कार्य करती हैं। ये सेवाएं, चाहे वे पारंपरिक हों या डिजिटल, घटनाओं और जनजागरूकता के बीच का सेतु बनाती हैं। ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म्स के आगमन के साथ, समाचार वितरण को तत्काल बनाए रखने का सुनहरा अवसर है, जिससे वास्तविक समय में बदला जा सकता है। हालांकि, गलत सूचना और पक्षपात जैसी चुनौतियां बनी हुई हैं, जो सत्यापनीय पत्रकारिता की महत्वपूर्णता को अधीन रखती हैं। सत्य के परकी रखने वाले रूप में, समाचार सेवाएं केवल घटनाओं की सूचना नहीं देतीं, बल्कि जानकारी की अखंडता को भी बनाए रखती हैं, एक जागरूक और लोकतांत्रिक समाज के लाभ में योगदान करती हैं।