प्रदेशवासियों को बेहतर जीवन देने और विकास के सभी अवसर उपलब्ध कराने हरसंभव प्रयास जारी- मुख्यमंत्री चौहान

0
13


भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेशवासियों को बेहतर जीवन देने और विकास के सभी अवसर उपलब्ध कराने के हर संभव प्रयास जारी है। सुशासन का अर्थ जन-कल्याणकारी योजनाओं और विकास गतिविधियों का बिना लिए-दिए, समय-सीमा में गुणवत्ता से क्रियान्वयन सुनिश्चित करना है। शासकीय कार्यों में भ्रष्टाचार करने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा। नशे का कारोबार करने वालों और असामाजिक गतिविधियों में लिप्त व्यक्तियों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए कठोर कार्यवाही की जाए। नशे से युवा पीढ़ी को बर्बाद करने वालों को छोड़ा नहीं जाए। मुख्यमंत्री चौहान आगर-मालवा जिले में संचालित जन-कल्याणकारी योजनाओं, विकास गतिविधियों और कानून-व्यवस्था की वर्चुअल समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री चौहान ने जिलाधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कोविड के पुन: उभार की आशंका से लोगों को घबराने की आवश्यकता नहीं है, परन्तु सावधानी जरूरी है। इसलिये मास्क लगाने, बूस्टर डोज लगवाने और अन्य सर्तकता बनाए रखते हुए कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करने जन-सामान्य में जागरूकता बढ़ाएँ। मुख्यमंत्री चौहान ने अस्पतालों में मॉक ड्रिल को पूरी गंभीरता से लेने के निर्देश दिए। जिले में एक जिला-एक उत्पाद योजना में चिन्हित संतरे की प्र-संस्करण इकाइयों की स्थापना के लिए विशेष पहल की जाये। जिले की प्रभारी मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया, विधायक राणा विक्रम सिंह, प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई तथा अन्य अधिकारी वर्चुअली शामिल हुए। कलेक्टर कैलाश वानखेड़े सहित जिलाधिकारी बैठक में जिला मुख्यालय से वर्चुअली जुड़े।

मुख्यमंत्री चौहान ने प्रधानमंत्री आवास (ग्रामीण) तथा आवास प्लस ग्रामीण में लक्ष्य के विरुद्ध उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए जिलाधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में 59 प्रतिशत प्रगति पर चिंता जताई। आवास की किश्त मिलने के बाद भी आवास निर्माण के कार्य आरंभ नहीं होने पर पूछताछ की गई। मुख्यमंत्री चौहान ने जल जीवन मिशन में सुसनेर नगर में पाईप लाइन की गुणवत्ता की शिकायत दूर करने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री मोदी की अवधारणा के अनुरूप अमृत सरोवर विकसित करने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर को राशन वितरण में चावल की आपूर्ति और वितरण व्यवस्था की जाँच करने लिये कहा गया। मुख्यमंत्री चौहान ने आगर में इनडोर स्टेडियम के निर्माण की प्रगति, उज्जैन-झालावाड़ हाईवे तथा उज्जैन-कोटा सड़क मार्ग को चौड़ा करने के कार्यों की जानकारी भी ली गई।

बताया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में स्वीकृत 18 हजार 8 आवासों में से 94 प्रतिशत पूर्ण हो गए हैं। आवास प्लस ग्रामीण में स्वीकृत 13 हजार 87 में से 5 हजार 328 आवास पूर्ण हुए हैं। जल जीवन मिशन में 50 हजार से अधिक कनेक्शन दिए गए हैं। मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान में प्राप्त 93 हजार आवेदनों के स्वीकृति-पत्र वितरण का कार्य प्रक्रिया में है। जिले में स्वीकृत 96 अमृत सरोवर में से 50 का निर्माण पूर्ण हो चुका है। शेष मार्च तक पूर्ण कर लिए जाएंगे। स्कूल शिक्षा और स्वास्थ्य संस्थाओं के समयबद्ध संचालन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

 






Read this news in English visit IndiaFastestNews.in