बिलासपुर को स्मार्ट सिटी बनाने प्रशासन की एक और पहल Public Live

0
21

बिलासपुर को स्मार्ट सिटी बनाने प्रशासन की एक और पहल

PublicLive.co.in

बिलासपुर । बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा शहर के विकास में नया अध्याय जोड़ते हुए 44 करोड़ 30 लाख कुल लागत के चार बड़े प्रोजेक्ट शहर को समर्पित किया जा रहा है है। जिसका लोकार्पण उप मुख्यमंत्री अरूण साव 12 मार्च 2024 को करेंगे। सुबह 11बजे पचरीघाट के पास निर्मित हैप्पी स्ट्रीट में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन होगा। इससे पूर्व उप मुख्यमंत्री साव सुबह 10.30 बजे बिलासा गल्र्स डिग्री कालेज परिसर में नवनिर्मित पिंक प्ले ग्राउंड का लोकार्पण करेंगे,फिर दयालबंद स्थित मल्टीपरपज स्कूल के पास स्मार्ट सिटी द्वारा बनाए जा रहे मिनी स्टेडियम का उप मुख्यमंत्री द्वारा निरीक्षण किया जाएगा। निरीक्षण उपरांत सुबह 11 बजे हैप्पी स्ट्रीट का उद्घाटन करते हुए मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

इन प्रोजेक्ट का होगा लोकार्पण

पिंक प्ले ग्राउंड बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा स्पोट्र्स इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने तीन बड़े प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है, जिसमें से एक महिलाओं के लिए प्रदेश के पहले पिंक प्ले ग्राउंड की सौगात बिलासपुर को मिलने जा रही है। बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा शहर के बिलासा गल्र्स कालेज मैदान को 4 करोड़ 34 लाख की लागत से पिंक प्ले ग्राउंड के रूप में तैयार किया गया है।

लगभग पौने दो एकड़ जमीन में तैयार ग्राउंड में कई खूबियां रहेगी। ग्राउंड में दस से अधिक प्रकार के खेलों का आनंद उठाया जा सकेगा। पिंक स्टेडियम,एथलेटिक ट्रैक,इंडोर बैडमिंटन कोर्ट,बास्केटबॉल कोर्ट,वालीबाल कोर्ट,कबड्डी मैदान, इंडोर जिम,चेंजिंग रुम तैयार किया गया है। इसके अलावा एक मल्टीएक्टीविटी हाल भी बनाया गया है जहां अलग-अलग छोटे-मोटे खेल गतिविधियों का संचालन किया जा सकेगा।

पिंक स्टेडियम में एक स्टेज भी तैयार किया गया है स्टेडियम में दो जगह दस-दस की संख्या में टायलेट बनाए गए है जहां शावर रूम भी है।

हैप्पी स्ट्रीट जैसा की नाम से ही स्पष्ट है एक ऐसी सड़क जहां सिर्फ और सिर्फ खुशियां ही होगी। बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा स्वस्थ्य जीवनशैली को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शहर के ह्रदय स्थल में एक स्थाई हैप्पी स्ट्रीट का निर्माण किया गया है।

शनिचरी बाजार के पास शहर के मध्य से गुजरने वाली अरपा नदी के किनारे 8 करोड़ 5 लाख रूपये की लागत से बनाए गए हैप्पी स्ट्रीट पहुंचकर लोगों को आनंद की अनुभूति के साथ शांति और सुकून भी मिलेगा। हैप्पी स्ट्रीट में लोग अलग-अलग प्रकार की मनोरंजक गतिविधियां कर सकेंगे। इसके लिए स्मार्ट सिटी द्वारा प्लांटेशन,स्प्लक्चर,साइकिल ट्रैक,वाकिंग ट्रैक,किड्स प्ले एरिया,बैठने के लिए बैंच, माड्यूलर फूड कियोस्क, ,वाटर फाउंटेन, आकर्षक लाइटिंग की सुविधा दी गई है सुरक्षा के दृष्टिकोण से नदी की ओर रिटेनिंग वॉल और पानी निकासी के लिए ड्रेनेज सिस्टम भी तैयार किया गया है।

रेंट ए साइकिल

शहर में एक स्थान से दूसरे स्थान तक आने जाने के लिए जल्द ही साइकिल की सुविधा बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा रेंट ए साइकिल योजना शुरू किया जा रहा है। इसके लिए फिलहाल शहर के चार प्रमुख स्थानों पर स्टैंड बनाया गया है। प्रारंभ में 30 साइकिल से इसकी शुरुआत की जाएगी फिर पब्लिक के रिस्पांस के आधार पर साइकिल की संख्या बढ़ाई जाएगी।

यहां होंगे साइकिल स्टैंड

किराए की साइकिल उपलब्ध कराने के लिए चार स्थानों पर स्टैंड बनाए गए है. इनमें रिवर व्यू रोड, नेहरू चौक, पुराना बस स्टैंड, गांधी चौक शामिल है।

ऐप के ज़रिए मिलेगी साइकिल,जीपीएस होगा ट्रैक

साइकिल मोबाइल एप के जरिए उपलब्ध होगी. कोई भी ऐप के जरिए साइकिल बुक कर सकेगा और किराया चुका कर साइकिल का उपयोग कर सकेगा। इसके लिए पास भी बनाया जाएगा,हमेशा साइकिल का उपयोग करने वाले सालाना, छ:मासी और एक महीने का कार्ड बनवा सकेंगे। इसके अलावा साइकिल का किराया प्रति 30 मिनट के आधार पर मामूली दर पर लिया जाएगा। इसके अलावा मोबाइल एप पर साइकिल की उपलब्धता,स्टैंड सभी की जानकारी उपलब्ध होगी। योजना के तहत साइकिलें जीपीएस सिस्टम से लैस होगा जिससे साइकिलों की मानिटरिंग भी की जा सकेगी। साइकिल का उपयोग करने के बाद उसे अगले स्टैंड या फिर उसी स्टैंड पर छोड़ा जा सकेगा जहां से उठाया गया हो।

आईडब्ल्यूएमएस इंटीग्रेटेड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम,जिसके तहत घरों से कचरा एकत्रित करने वाली गाडिय़ों की वास्तविक जानकारी,उन्हें ट्रैक और गाडिय़ों का लाइव लोकेशन कंट्रोल रुम में मिलती रहेगी। इस सिस्टम के शुरु हो जाने से सफाई कार्य और डोर टू डोर कचरा कलेक्शन कार्य और भी बेहतर और सुचारु रुप से किया जा सकेगा। 9 करोड़ 18 लाख रुपये की लागत की इस योजना से कचरा कलेक्शन कार्य में तेजी आएगी और छूटे हुए स्थानों की जानकारी मिल सकेगी।

 

Previous articleलोकसभा निर्वाचन के लिए सभी अधिकारी अपने दायित्वों का गंभीरतापूर्वक करें निर्वहन: कलेक्टर Public Live
Next articleप्रदेश की 36 लाख से अधिक महिलाओं को धुएं से मिली मुक्ति Public Live
समाचार सेवाएं समाज की अहम भूमिका निभाती हैं, जानकारी का प्रसार करने में समर्थन करती हैं और समाज की आंखों और कानों का कार्य करती हैं। आज की तेज गति वाली दुनिया में ये समय पर, स्थानीय और वैश्विक घटनाओं के बारे में समय पर सटीक अपडेट्स के रूप में कार्य करती हैं। ये सेवाएं, चाहे वे पारंपरिक हों या डिजिटल, घटनाओं और जनजागरूकता के बीच का सेतु बनाती हैं। ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म्स के आगमन के साथ, समाचार वितरण को तत्काल बनाए रखने का सुनहरा अवसर है, जिससे वास्तविक समय में बदला जा सकता है। हालांकि, गलत सूचना और पक्षपात जैसी चुनौतियां बनी हुई हैं, जो सत्यापनीय पत्रकारिता की महत्वपूर्णता को अधीन रखती हैं। सत्य के परकी रखने वाले रूप में, समाचार सेवाएं केवल घटनाओं की सूचना नहीं देतीं, बल्कि जानकारी की अखंडता को भी बनाए रखती हैं, एक जागरूक और लोकतांत्रिक समाज के लाभ में योगदान करती हैं।