मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने DG यात्रा का किया उद्घाटन..

0
21


वाराणसी : वाराणसी, दिल्ली और बेंगलुरु एयरपोर्ट पर आज डीजी यात्रा सर्विस की शुरुआत की गई। यानि कि आज से पैसेंजर का चेहरा ही बोर्डिंग पास होगा। गुरुवार को नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पेपरलेस डीजी यात्रा सर्विस का वर्चुअली उद्घाटन किया। वाराणसी एयरपोर्ट पर पहली विमान यात्री डॉ सुजीता शर्मा ने फीता काटा उसके बाद डीजी यात्रा का शुभारंभ किया।

डीजी यात्रा के तहत यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए उनका चेहरा ही बोर्डिंग पास होगा। इससे यात्रियों को तमाम कागजात से छुटकारा मिलेगा और उनके समय की बचत होगी। पहले घरेलू विमानों पर यह डीजी यात्रा के तहत प्रवेश दिया जाएगा उसके बाद अंतरराष्ट्रीय विमानों के लिए डीजी यात्रा की शुरुआत की जाएगी आमतौर पर बोर्डिंग पास के समय लगने वाले समय से 50 फीसदी समय की बचत होगी।एयरपोर्ट पर यात्री मोबाइल से भी डिजी यात्रा के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। एयरपोर्ट पर लगे डिजी यात्रा क्यूआर कोड को मोबाइल से स्कैन जाएगा। इसके बाद पंजीकरण के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर जरूरी होगा। डिजी यात्रा के लिए प्ले स्टोर से डिजी यात्रा एप डाउनलोड कर यात्री घर बैठे भी पंजीकरण कर सकेत हैं। इससे यात्रियों का समय बचेगा वहीं आसानी से टर्मिनल भवन में प्रवेश मिलेगा।

वहीं डीजी यात्रा के दौरान एयरपोर्ट पर लगी मशीन में यात्री का बेसिक डाटा स्टोर हो जाएगा। इसके बाद जब भी यात्रा करना होगा,उसे किसी भी तरह के कागजों की जरूरत नहीं पड़ेगी।यात्री एयरपोर्ट पर डिजी यात्रा मशीन में अपना चेहरा व टिकट स्कैन करा प्रवेश कर सकेंगे। एक दिसंबर को डीजी यात्रा के जरिये प्रवेश पाने वाले यात्री को विशेष इनाम दिया जाएगा। इसके अलावा अन्य यात्रियों को भी उपहार दिया जाएगा।

एयरपोर्ट के गेट नंबर दो पर ही डीजे यात्रा की सुविधा होगी। एयरपोर्ट पहुंचने के के बाद निजी यात्रा के प्रक्रिया पूरी करने के साथ यात्री घर बैठे फोन पर डीजी यात्रा ऐप डाउनलोड करके भी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। एयरपोर्ट पर जनवरी से डीजी यात्रा के लिए ट्रायल शुरू हुआ था। तब से अभी तक 5526  यात्रियों ने डीजी यात्रा के तहत यात्रा की है। वहीं 877 यात्रियों ने एप डाउनलोड कर रजिस्ट्रेशन किया है।

शुरू में इंडिगो एयरलाइंस सेवा देगा। पहले दिन दिल्ली के विमान यात्रियों को सुविधा मिलेगी। इसके बाद एयर इंडिया और विस्तारा सेवा देंगे। अभी वाराणसी एयरपोर्ट पर इंडिगो से यात्रा करने वाले यात्रियों को ही डीजी यात्रा की सुविधा मिल रही है।

डीजी यात्रियों के लगेज के लिए अलग काउंटर होगा। इन यात्रियों के लगेज संबंधित काउंटर से विमान तक पहुंचा दिए जाएंगे।






Read this news in English visit IndiaFastestNews.in