Home India महाराष्ट्र के प्रमुख मंदिरों में अब बिना मास्क नहीं मिलेगी एंट्री

महाराष्ट्र के प्रमुख मंदिरों में अब बिना मास्क नहीं मिलेगी एंट्री

0
18



Updated on 24 Dec, 2022 11:00 AM IST BY KHABARBHARAT24.CO.IN

मुंबई । कोरोना संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है. बल्कि हर बार नए रूप में आकर अपना कोहराम मचाता है. इन दिनों कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ने चीन में तबाही मचा रखी है. इस नए वेरिएंट के संदिग्ध मरीज अब भारत में भी पाए गए हैं. इसलिए देश की विभिन्न राज्य सरकारों को केंद्र सरकार द्वारा एहतियाती निर्देश दिए गए हैं. केंद्र सरकार के साथ-साथ कई राज्यों की सरकार कोरोना को लेकर अब बैठक कर रही है. हालांकि इस पृष्ठभूमि में भीड़-भाड़ वाली जगहों पर कोरोना महामारी के खिलाफ पहले कदम के तौर पर एक बार फिर कुछ खास नियम जारी किए गए हैं. दरअसल इस संबंध में राज्य सरकार के साथ-साथ भीड़-भाड़ वाली जगहों पर भी विशेष सावधानी बरती जा रही है. हालांकि सबसे भीड़भाड़ वाली जगहों में से एक राज्य में पूजा स्थल है. क्रिसमस और नए साल के मद्देनजर राज्य भर के स्कूली छात्रों की छुट्टियां हैं. इसलिए इस दौरान पूजा स्थलों पर पर्यटकों की अधिक भीड़ रहती है. इसके मद्देनजर महाराष्ट्र के कुछ महत्वपूर्ण मंदिर प्रशासनों द्वारा विशेष नियम जारी किए गए हैं.

नासिक जिले के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक त्र्यंबकेश्वर मंदिर में मास्क अनिवार्य करने का निर्णय लिया गया है. साथ ही सप्तश्रृंग निवासिनी देवी ट्रस्ट सप्तशृंगद की ओर से वाणी के सप्तश्रृंगी किले में श्रद्धालुओं के लिए मास्क का उपयोग अनिवार्य किया गया है और श्रद्धालुओं से भीड़ से बचने की अपील की गई है. साईंबाबा संस्थान के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जाधव ने शिरडी में वाणी और त्र्यंबकेश्वर की तरह साईंबाबा के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं से मास्क का इस्तेमाल करने और कोविड-19 बूस्टर डोज लेने की अपील की है.

करवीर निवासिनी श्री अंबाबाई मंदिर में कर्मचारियों के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया गया है. इस बीच श्रद्धालुओं के लिए अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है. पश्चिम महाराष्ट्र देवस्थान समिति ने यह फैसला लिया है. पुणे के आराध्य देव श्रीमंत दगडूशेठ गणपति देवस्थान के प्रशासन ने भी एक अहम फैसला लिया है. मंदिर प्रशासन ने अपील की है कि गणेश भक्त दर्शन के लिए आते समय मास्क का प्रयोग करें.






Read this news in English visit IndiaFastestNews.in