राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लॉन्च किया EV-Yatra Portal…

0
15


EV-Yatra Portal :राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ऊर्जा दक्षता ब्यूरो द्वारा तैयार की गई EV-Yatra Portal को लॉन्च किया। यह पोर्टल पब्लिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जर के लिए इन-व्हीकल नेविगेशन की सुविधा देगी। यानी कि इस पोर्टल की मदद से लोग अपने मोबाइल के जरिए चार्जिंग स्टेशनों का पता लगा सकेंगे।

इसे राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस समारोह के दौरान लॉन्च किया गया, जो ऊर्जा दक्षता और संरक्षण में देश की उपलब्धियों को पेश करने के लिए हर साल 14 दिसंबर को मनाया जाता है।

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा, “यह हम सभी के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है कि आने वाली पीढ़ियां प्रदूषण मुक्त वातावरण में सांस लें, अच्छी तरह से प्रगति करें और स्वस्थ जीवन जीएं। साफ हवा में सांस लेना एक बुनियादी मानव अधिकार है। पर्यावरण की रक्षा करके हम कई मानवाधिकारों की रक्षा कर सकते हैं।”

EV चालकों को मिलेगी राहत

ईवी यात्रा मोबाइल एप्लीकेशन से इलेक्ट्रिक वाहन चालक को बहुत राहत मिलने वाली है। यह आपके सबसे नजदीक में होने वाले सार्वजनिक ईवी चार्जर के बारे में आपको बता सकता है। इसके लिए इन व्हकिल नेवीगेशन की सुविधा को तैयार किया गया है। बता दें कि बीईई ने चार्जिंग पॉइंट ऑपरेटरों (सीपीओ) का राष्ट्रीय ऑनलाइन डेटाबेस बनाया है, जिसे एक वेब-पोर्टल के पेश किया गया है।

कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल?

ईवी यात्रा ऐप भी बाकी ऐप्स की तरह ही काम करता है। यह आई फोन तथा एंड्रॉयड स्मार्टफोन दोनों पर काम करेगा और इस मोबाइल ऐप को गूगल प्ले स्टोर या ऐप्पल स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है और आसानी से इंस्टॉल किया जा सकता है।इस समारोह में राष्ट्रपति मुर्मू ने इस ऐप को लॉन्च करने के अलावा राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार, राष्ट्रीय ऊर्जा दक्षता नवाचार पुरस्कार और स्कूली बच्चों के लिए राष्ट्रीय पेंटिंग पुरुस्कार का वितरण किया।






Read this news in English visit IndiaFastestNews.in