लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होगा कल Public Live

0
18

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होगा कल

PublicLive.co.in

नई दिल्ली,। लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग कल शनिवार को कर सकता है। दरअसल चुनाव आयोग 16 मार्च को दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रहा है। इसकी जानकारी चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म  एक्स पर पोस्ट करते हुए दी है। 

लोकसभा चुनाव के साथ ही विभिन्न राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कल शनिवार को की जाएगी। चुनाव आयोग ने आधिकारिक हैंडल पर पोस्ट करते हुए कहा है, कि ‘लोकसभा चुनाव 2024 और कुछ राज्यों के विधानसभा चुनाव संबंधी कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए चुनाव आयोग द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस कल 16 मार्च को दोपहर 3 बजे आयोजित की जाएगी। इसे चुनाव आयोग के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।’ चुनाव आयोग की इस पोस्ट से स्पष्ट हो गया है कि कल ही लोकसभा चुनाव और कुछ राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग करने जा रहा है। 

चुनाव आयोग की पोस्ट वायरल होने के साथ ही सूत्रों ने दावा किया है कि लोकसभा चुनाव 7 से 8 चरणों में करवाए जा सकते हैं। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव की तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं और चुनाव आयोग ने इनकी समीक्षा भी पूर्ण कर चुका है। यही वजह है कि अब चुनाव की तिथियां घोषित करना ही शेष रह गया है, ऐसे में चुनाव आयोग की सोशल मीडिया पर की गई पोस्ट ने स्पष्ट कर दिया है कि कल शनिवार को ही दोपहर 3 बजे लोकसभा के साथ ही विभिन्न प्रदेशों में होने वाले विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की भी घोषणा चुनाव आयोग कर सकता है। 

लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले सूत्रों ने आंकलन किया और बताया है कि उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार जैसे राज्यों में 6 से 7 चरण में लोकसभा चुनाव संपन्न कराए जा सकते हैं। जबकि महाराष्ट्र में 4 से 5 चरण में मतदान हो सकता है, जबकि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और असम जैसे राज्यों में 2 से 3 चरण में मतदान पूर्ण हो सकता है। तमिलनाडु, केरल, गुजरात, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केंद्र शासित प्रदेशों में एक ही चरण में चुनाव प्रक्रिया पू्र्ण कराए जाने का अंदाजा लगाया गया है। शेष अन्य राज्यों में दो चरण में मतदान कराए जाने का अनुमान है। 

16 जून को समाप्त होगा मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 

गौरतलब है कि मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को समाप्त होने जा रहा है। ऐसे में नियमानुसार कार्यकाल समाप्त होने से पहले नए सदन का गठन करना होता है। इस स्थिति में पिछली दफा लोकसभा चुनाव की घोषणा 10 मार्च को की गई थी और 11 अप्रैल से सात चरणों में मतदान करवाया गया था और मतगणना 23 मई को हुई थी। इसे ध्यान में रखकर कहा जा रहा है कि लोकसभा चुनाव 2024 6 से 7 चरणों में संपन्न हो जाएगा। 

Previous articleजयराम रमेश ने लगाए गंभीर आरोप  Public Live
Next articleप्रशासनिक अधिकारियों के तबादले के खिलाफ बड़ा एक्शन, हाईकोर्ट ने रद्द किया तबादला आदेश Public Live
समाचार सेवाएं समाज की अहम भूमिका निभाती हैं, जानकारी का प्रसार करने में समर्थन करती हैं और समाज की आंखों और कानों का कार्य करती हैं। आज की तेज गति वाली दुनिया में ये समय पर, स्थानीय और वैश्विक घटनाओं के बारे में समय पर सटीक अपडेट्स के रूप में कार्य करती हैं। ये सेवाएं, चाहे वे पारंपरिक हों या डिजिटल, घटनाओं और जनजागरूकता के बीच का सेतु बनाती हैं। ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म्स के आगमन के साथ, समाचार वितरण को तत्काल बनाए रखने का सुनहरा अवसर है, जिससे वास्तविक समय में बदला जा सकता है। हालांकि, गलत सूचना और पक्षपात जैसी चुनौतियां बनी हुई हैं, जो सत्यापनीय पत्रकारिता की महत्वपूर्णता को अधीन रखती हैं। सत्य के परकी रखने वाले रूप में, समाचार सेवाएं केवल घटनाओं की सूचना नहीं देतीं, बल्कि जानकारी की अखंडता को भी बनाए रखती हैं, एक जागरूक और लोकतांत्रिक समाज के लाभ में योगदान करती हैं।