वेयर हाउसिंग कॉर्पोरेशन की मिलीभगत से गायब कर दी मूंग, चौकीदार पर लगाया चोरी का आरोप Public Live

0
28

वेयर हाउसिंग कॉर्पोरेशन की मिलीभगत से गायब कर दी मूंग, चौकीदार पर लगाया चोरी का आरोप

PublicLive.co.in

सीहोर ।   जिले की रेहटी तहसील स्थित चौहान वेयर हाउस से 209 बोरी मूंग की चोरी हुई है। चोरी का आरोप वेयर हाउस के चौकीदार पर लगाकर उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। हालांकि इस मामले में जब पुलिस द्वारा छानबीन की गई तो मामला पूरी तरह से मिलीभगत का सामने आ रहा है। रेहटी तहसील में गड़बड़ियां रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। सबसे ज्यादा गड़बड़झाला मध्यप्रदेश वेयर हाउसिंग कॉरपोरेशन के जिम्मेदारों का सामने आ रहा है। एक के बाद एक गड़बड़ियां होने के बाद यहां के जिम्मेदारों पर कार्रवाई न होना कहीं न कहीं मिलीभगत की तरफ इशारा करती है। वेयर हाउसिंग कॉरपोरेशन बोरी कैंप के कार्यक्षेत्र में रेहटी तहसील के 80 से ज्यादा वेयर हाउस आते हैं। ये सभी वेयर हाउस राजनीति से जुड़े लोगों के हैं। इन वेयर हाउसों में गेहूं, मूंग सहित धान की समर्थन मूल्य पर तुलाई होती है। इनमें हर सीजन में बड़े स्तर पर गड़बड़झाला करके लाखों-करोड़ों की चपत सरकार को लगाकर यहां के जिम्मेदार अपना भला करते हैं।

मिलीभगत से जमकर होती है धांधली

रेहटी तहसील में बने वेयर हाउसों में वेयर हाउसिंग कॉरपोरेशन के जिम्मेदारों की मिलीभगत से हर सीजन में जमकर धांधली की जाती है। सबसे ज्यादा गड़बड़ी मूंग खरीदी में की जाती है। तहसील के कई वेयर हाउस ऐसे हैं, जिनमें मूंग खरीदी शुरू होने से पहले ही मूंग का स्टॉक भर दिया जाता है, जबकि इन वेयर हाउसों को चाबी वेयर हाउसिंग कॉरपोरेशन बोरी के पास होती है।

दरअसल, मंडी के व्यापारियों को मूंग का पाला करके मिलीभगत से पहले ही इनमें रखवा दिया जाता है। बाद में किसानों के पंजीयन पर इस खेरची मूग को समर्थन मूल्य पर बेचकर अच्छा खासा मुनाफा भी कमाया जाता है। इस मुनाफे का हिस्सा वेयर हाउस संचालक,वेयर हाउसिंग कॉरपोरेशन सहित खरीदी केंद समिति के बीच में आपस में बांट लिया जाता है। इस संबंध में थाना प्रभारी रेहटी राजेश कहारे का कहना है कि मूंग चोरी को लेकर शिकायत आई है। एफआईआर दर्ज की गई है। अभी इस मामले में जांच की जा रही है।