सेना प्रमुखों ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि…

0
19


Indian Navy Day: हर साल 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस (Indian Navy Day) मनाया जाता है. इस खास दिन को सेलिब्रेट करने के लिए इंडियन नेवी कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करती है. इस मौके पर सुबह-सुबह ही नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने दिल्ली स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. नेवी चीफ के साथ सीडीएस जनरल अनिल चौहान, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और वाइस आर्मी चीफ लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू भी मौजूद रहे. 

पाकिस्तान के साथ 1971 में युद्ध के दौरान ‘ऑपरेशन ट्राइडेंट’ में भारतीय नौसेना की भूमिका और उपलब्धियों को याद करने के लिए आज नौसेना दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर  सीडीएस जनरल अनिल चौहान,  वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौहान और नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित कीं। इस दौरान उन्होंने 1971 के युद्ध में ऑपरेशन ट्राइडेंट के तहत बमबारी और कराची बंदरगाह को नष्ट करने की शानदार उपलब्धि की सराहना की। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नौसेना दिवस पर इंडियन नेवी को बधाई दी. पीएम मोदी ने लिखा, ”सभी नौसैनिकों और उनके परिवारों को नौसेना दिवस पर शुभकामनाएं. भारत में हमें आपके समृद्ध समुद्री इतिहास पर गर्व है. भारतीय नौसेना ने दृढ़तापूर्वक हमारे राष्ट्र की रक्षा की है और कठिन समय में भी अपनी मानवीय भावना से अपनी एक अलग पहचान बनाई है.”

इस साल पहली बार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बाहर नौसेना दिवस समारोह मनाया जाएगा। विशाखापत्तनम के समुद्र तट पर होने वाले कार्यक्रम में ‘ऑपरेशनल डेमोंस्ट्रेशन’ होगा। नौसेनाध्यक्ष एडमिरल आर हरि कुमार के नेतृत्व में नौसेना के जहाज, पनडुब्बियां और विमान भारत की समुद्री क्षमता और बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। भारतीय सशस्त्र बलों की सर्वोच्च कमांडर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू विशिष्ट अतिथि के रूप में इस कार्यक्रम की गवाह बनेंगी।

बता दें कि पिछले दो वर्षों में कोरोना के चलते नौसेना दिवस समारोह में भव्य आयोजन नहीं किया जा सका था। लेकिन इस बार  एक भव्य शो होने की उम्मीद है। पूर्वी नौसेना कमान (ENC), पश्चिमी नौसेना कमान (WNC) और दक्षिणी नौसेना कमान (SNC) के 15 से अधिक जहाज और 25 से अधिक विमान इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले हैं।






Read this news in English visit IndiaFastestNews.in